मध्य प्रदेश

कोविड के मद्देनजर त्यौहारो पर सभी अपने-अपने घर पर पूजा-उपासना करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि राज्य शासन के गृह विभाग के निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु आगामी धार्मिक त्यौहारों (जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, मोहरम्म जैसे त्यौहार) पर उपासना स्थलो व धार्मिक स्थलो पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमो में सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु मूर्ति, झाकी एवं ताजिये स्थापित किये जाने को प्रतिबंधित किया जाना आवश्यक है। जिसके मद्देनजर दण्ड प्रक्रिया संिहता 1973 की धारा में प्रदत्त शक्तियो का प्रयोग करते हुए प्रतिबधात्मक आदेश के अनुसार कोविड के मद्देनजर त्यौहारो पर सभी अपने-अपने घर पर पूजा-अर्चना करे। वे कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि श्योपुर जिले के अंतर्गत कोई भी धार्मिक कार्य/त्यौहार का आयोजन सार्वजनिक स्थलो पर नही किया जावेगा, ना ही कोई धार्मिक जुलूस, रैली निकाली जावेगी। साथ ही सार्वजनिक स्थानो पर किसी प्रकार की मूर्ति, झाकी, ताजिये आदि स्थापित नही किये जावेगे। सभी अपने-अपने घर में पूजा-उपासना करेगे। जिले की सीमा अंतर्गत धार्मिक उपासना स्थलो पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक है कि, एक समय में 05 से अधिक व्यक्ति इकटठे नही होगे। साथ ही उपासना स्थलो पर फेसकवर एवं सोशल डिस्टेसिंग के मानको का कढाई से पालन सुनिश्चित किया जावे।
इसी प्रकार 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम राज्य शासन द्वारा प्रसारित निर्देशो के अनुसार आयोजित किया जावे। व निजी तौर पर आयोजित किये जाने वाले समारोह में 05 से अधिक व्यक्ति इकट्ठा न हो। साथ ही फेस कवर एवं सोशल डिस्टेसिंग के मानको का कढाई से पालन सुनिश्चित किया जावे। कलेक्टर ने प्रजेटेशन के माध्यम से बताया कि जिले में पाॅजिटिव केश 296, टोटल एक्टिव 50, टोटल रिकवर्ड 244 एवं 115 काॅटेन्टमेंट एरिया बनाये गये है। जिसमें एक्टिव 50 चल रहे है। फ्री 65 हो चुके है। अभी तक 7275 सेम्पल लिये जा चुके है। कुल डेथ संख्या 02 है। कोविड में टेस्ट पर मिलीयन 8,264, पाॅजिटिवीटी रेट 4.36 प्रतिशत है। इसी प्रकार फेकल्टी रेट 0.7 प्रतिशत, रिकवरी रेट 82.43 प्रतिशत, सेम्पल पर पाॅजिटिव केश 25.0 प्रतिशत, फस्ट काॅॅनेक्ट पर पाॅजिटिव केश 12.80, हेल्थकेयर आउटकोेम रेेटियो 99.1 प्रतिशत हुआ है।
कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सहयोग से सुरक्षा अभियान 15 अगस्त से चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान में सभी की भागीदारी आवश्यक है। साथ ही मास्क पहनने के साथ सेनेटाईज रहने से कोविड से निजात अवश्य मिलेगी। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग की प्रक्रिया का ध्यान रखते हुए हम सभी को सामाजिक दूरी व्यवहार परिवर्तन के लिए माहौल बनाना होगा। सहयोग सुरक्षा और संकल्प से ही कोरोना पर विजय अवश्य प्राप्त की जा सकती है।
पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने बैठक में बताया कि गृह विभाग के निर्देशानुसार हम सभी को कोरोना संक्रमण से बचाव करने चाहिए। जिसमें मास्क का उपयोग अनिवार्य है। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग की प्रक्रिया अपनाई जाकर सेनेटाईज रहना चाहिए। उन्होने कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत संक्रमण के केशो में बहुत सुधार नही हो रहा है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सहयोेग से सुरक्षा अभियान 15 अगस्त से चलाया जावेगा। इस अभियान की थीम सहयोग से सुरक्षा है और पंच लाईन सहयोग और समर्थन से ही विजय-कोरोना समाप्ती का दृढ निश्चय है। जिसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जावे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, अपर कलेक्टर  एसआर नायर, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिहं चौहान,  सत्यभानू सिहं चौहान, अन्य समिति सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, डाॅ एसके तिवारी, विधायक प्रतिनिधि  गिर्राज सर्राफ, एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, सिविल सर्जन डाॅ आरबी गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी  वीएस रावत, जिला आपूर्ति अधिकारी एनएस चैहान, होमगार्ड के कमाण्डेट  कुलदीप मलिक, जिला महिला बाल विकास अधिकारी  ओपी पाण्डेय, क्षेत्र संयोजक आजाक  एमपी पिपरैया, सीएमओ नपा  आनन्द शर्मा, कोविड प्रभारी  योगेश जादव,  कृष्णकांत उपस्थित थे।
बैठक में क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिहं चौहान,  सत्यभानू चौहान, समिति सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता, डाॅ एसके तिवारी एवं अन्य सदस्यो ने कोरोना के बढते हुए केशो पर नियंत्रण करने के लिए उपयोगी सुझाव दिये। साथ ही राज्य सरकार के माध्यम से 15 अगस्त से प्रारंभ होने वाले सहयोग से सुरक्षा अभियान में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के बारे में भी जानकारी दी। इसी प्रकार श्योपुर शहर के चौमुखी विकास की दिशा में शहर के चारो ओर से बाईपास निकालने, ट्राफिक व्यवस्था को सुधारने और पुराने हास्पीटल में पार्किग और बडौदा रोड के लिए सडक बनाने के बारे में उपयोगी सुझाव दिये।