आम मुद्देमध्य प्रदेश

’कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक उपाय करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्कूल कालेज सहित जिम, पुस्तकालय वॉटर पार्क 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिये गये है। इन निर्देशों के तहत 20 से अधिक लोगों की सभाओं को रोकने  के लिए कानूनी उपाय सुनिश्चित किये जा रहे है। इसके साथ ही कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक उपाय भी सुनिश्चित किये जावे। वे आज कलेक्टर चंेबर में आयोजित कोरोना वायरस की रोकथाम की दिशा में विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रही थी।
बैठक में एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, कराहल  विजय यादव, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री पीएचई  संतोष श्रीवास्तव एवं अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि ब्व्टप्क्.19 (कोरोना वायरस) संक्रमण विश्व के 135 देशों में फैल चुका है तथा लगभग डेढ़ लाख लोग इससे प्रभावित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ब्व्टप्क्.19 (कोरोना वायरस) रोग के फैलने की गंभीर स्थिति को देखते हुए इसे महामारी (च्ंदकमउपब) घोषित किया गया है। इसलिए स्कूलों और कॉलेजों एवं आँगनवाड़ियों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही आधिकारिक यात्रा, प्रशिक्षणों तथा सार्वजनिक समारोहों को 31 मार्च तक स्थगित किये गये है। इसी प्रकार सिनेमा हॉल तथा मैरिज हॉल को तथा सार्वजनिक पुस्तकालयों, वाटर पार्क, जिम तथा स्वीमिंग पूल्स 31 मार्च तक तक बन्द रहेगे। साथ ही कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति को 31 मार्च 2020 तक बंद किया गया है। इसके अलावा धार्मिक समारोहों को कम से कम करने के लिए धार्मिक प्रमुखों से आग्रह किया जा रहा है। इसी प्रकार 20 से अधिक लोगों की सभाओं के आयोजन को रोकने के लिए कानूनी उपाय किए जा रहे है।
कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए सिम्बोलिक तरीके से मास्क वितरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। साथ ही ऐसे श्योपुर के परिवार जो विदेशो में रह रहे है। साथ ही वे श्योपुर आने वाले है। उन परिवारों को एसडीएम और सीएमएचओ विजिट करें। कोरोना के बचाव के बारे में उपायों से अवगत कराया जावे। कोरोना के मद्देनजर टीएल बैठक में अधिक अधिकारी आने से उसे भी स्थागित कर दिया है। सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया ने बैठक में बताया कि कोरोना वायरस की संभावना की दिशा में दो मरीज जिनका परिवार कोटा में रहता है। उनको चिन्हाकित किया गया है। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सतत् निगरानी रखी जा रही है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com