मध्य प्रदेश

अन्न हर व्यक्ति का अधिकार : सभी को मिलेगा पर्याप्त राशन

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार रोटी, कपड़ा और मकान की बुनियादी सुविधाओं के साथ लिखाई, पढ़ाई और दवाई के समुचित प्रबंध के लिये प्रतिबद्ध है। समाज के गरीब तबके की थाली कभी खाली नहीं रहेगी। इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के साथ प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना को समाहित कर जरूरतमंद वर्ग को प्रतिमाह खाद्यान्न देने की व्यवस्था की गयी। प्रदेश के सभी जिलों में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन के पैकेट का वितरण आज किया जा रहा है। अन्न हर व्यक्ति की आवश्यकता है। प्रदेश में 37 लाख ऐसे लोगों को यह अधिकार दिया जा रहा है जिनके पास पात्रता पर्ची न होने से उन्हें राशन से वंचित होना पड़ रहा था। आज राजधानी, जिला, ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर हो रहे कार्यक्रम से सभी नवीन हितग्राहियों को इस महीने से प्रति सदस्य 5 किलो गेहूँ/ चावल और प्रति परिवार एक किलो आयोडाइज्ड नमक एक रूपये प्रति किलो की दर से देने की शुरूआत की जा रही है। इसके अलावा नये पुराने सभी उचित मूल्य उपभोक्ताओं को प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना में आगामी नवम्बर महीने तक प्रति सदस्य 5 किलो गेहूँ / चावल और एक किलो दाल नि:शुल्क दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान समन्वय भवन भोपाल में राज्यस्तरीय अन्न उत्सव का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 6 महिला हितग्राहियों सुश्री बबीता, सीमा, शोभा, सुनीता, वंदना और बादामी देवी को राशन पैकेट और पात्रता पर्ची प्रदान की। कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  बिसाहूलाल सिंह ने की।

  • अन्न उत्सव प्रदेश के 52 जिलों के 22 हजार 549 ग्रामीण और 3 हजार 368 शहरी इस प्रकार कुल 25 हजार 997 स्थानों पर एक साथ आयोजित किया गया।
  • कार्यक्रम में एक करोड़ 50 लाख से अधिक लोगों ने प्री-रजिस्ट्रेशन कराया।
  • प्रदेश में 25 हजार 176 उचित मूल्य दुकानें संचालित हैं।
  • प्रदेश में प्रतिमाह 29 लाख 70 हजार क्विंटल अनाज, 1 लाख 16 हजार क्विंटल नमक, 16 हजार 400 क्विंटल शक्कर और 18 हजार 352 किलो लीटर केरोसिन उचित मूल्य दुकानों पर पहुँचाया जाता है।
  • कोविड के समय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अप्रैल माह से 27 लाख क्विंटल अनाज तथा एक लाख 17 हजार क्विंटल दाल प्रतिमाह राशन दुकानों तक पहुँचाई गयी। यह क्रम नवम्बर माह तक जारी रहेगा।
  • कोविड के समय में देश के विभिन्न भागों से मध्यप्रदेश आएं एक लाख 9 हजार परिवारों को भी अनाज उपलब्ध कराया गया।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत 25 श्रेणियों के हितग्राहियों को पात्रता है।

अनाज, मकान, पढ़ाई की फीस और पीने का पानी नागरिकों का अधिकार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्न उत्सव के शुभारंभ अवसर पर कहा कि अनाज सहित अन्य सस्ती सुविधाएँ देना किसी वर्ग पर अहसान नहीं है। यह उनका अधिकार हैं। बुद्धिमान होकर भी बहुत से बच्चे पढ़ाई से वंचित हो जाते हैं। स्कूल शिक्षा के स्तर पर उनकी फीस तो सरकार भरती ही है अब उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरेगी। इसके अलावा प्रदेश की सभी गरीब जरूरतमंद बहनों को गैस चूल्हा भी मिलेगा। यह ही नहीं हर व्यक्ति को पीने का साफ पानी और सभी को पक्का मकान भी देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अधिकाधिक अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही शासकीय नौकरियों में भी भर्ती खुलने से युवाओं को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर 37 लाख नवीन उपभोक्ताओं में से 25 लाख को लाभान्वित करने के पश्चात शेष चिन्हित 12 लाख उपभोक्ताओं सहित करीब 1.66 लाख आटो रिक्शा चालकों को भी राशन देने के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश सभी जिलों के कलेक्टरों को दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों का अनाज हजम करने वाले लागों और कालाबाजारियों को छोड़ा नहीं जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी गरीबों के मसीहा, इसलिये मध्यप्रदेश में गरीब कल्याण सप्ताह मना रहे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अन्न उत्सव मेरी जिंदगी की खुशी का दिन है। आज गरीबों की प्रत्यक्ष सेवा हो रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री मोदी का जन्म दिन है। श्री मोदी गरीबों के मसीहा हैं। इसलिये मध्यप्रदेश सरकार श्री मोदी के जन्मदिवस पर गरीब कल्याण सप्ताह मना रहीं हैं। हम सभी इस अन्न उत्सव के शुभारंभ के शुभ अवसर पर आज ही प्रधानमंत्री श्री मोदी को बधाई देते हैं। देश को गौरवशाली, वैभवशाली और समृद्धशाली बनाने का मंतव्य रखने वाले हमारे मोदी जी योगी प्रधानमंत्री हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के साहस को देखकर देशवासी अब चीन का नाम सुनकर नहीं घबराते। भारत दुनिया की महाशक्ति है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीबों के लिए अदभुत कार्य किया है। उन्होंने इसी माह मध्यप्रदेश के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास दिलवाए हैं। यही नहीं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में स्ट्रीट वेंडर्स को उनका काम धंधा ठीक से चलाने के लिये 10 हजार रूपये प्रति हितग्राही के मान से ऋण राशि दिलवाई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिये चिंतित हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ भी उपभोक्ताओं को दिया जा रहा हैं।

गरीब को चाहिए अन्न, कोई भूखा नहीं रहेगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक गरीब को अन्न मिले, भारत का कोई व्यक्ति भूखा न हो, ये सपना सिर्फ मेरा नहीं, डॉ. हेडगेवार, गांधी जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय का भी यही विचार और यही सपना था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में व्यक्तियों के समक्ष रोटी, कपड़ा और मकान की समस्याएँ बढ़ गईं थीं। मध्यप्रदेश सरकार ने देश के विभिन्न भागों से लौटे व्यक्तियों के लिये भी अन्य सभी व्यवस्थाएँ कीं। श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के प्रबंधन के लिए पूर्व सरकार ने कुछ नहीं किया था। मार्च के अंतिम सप्ताह से रोगियों की जाँच और उपचार की सभी व्यवस्थाएँ की गईं।

अन्न उत्सव में मुख्यमंत्री श्री चौहान का हितग्राहियों से संवाद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुरैना की श्रीमती जिल्लो खान, उज्जैन के श्री लक्ष्मण मण्डलौइ, इंदौर के  राधेश्याम तथा छतरपुर जिले की कस्तूरी बाई से चर्चा की।

सिलेंडर मिला मकान मिला अब राशन भी मिल रहा है

बानमौर मुरैना की श्रीमती जिल्लो खान ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि उन्हें दो साल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान मिल गया था। उसके बाद सिलेंडर एवं रसोई गैस मिली और अब सस्ता राशन भी मिल गया है। उन्हें 1 रुपये किलो में 50 किलो गेहूँ एवं चावल मिले हैं तथा नमक एवं केरोसिन भी मिला है। इसके अलावा उन्हें 50 किलो नि:शुल्क राशन एवं प्रति सदस्य 1 किलो दाल भी हर महीने मिल रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वह अपने बच्चों को खूब पढ़ाएं तथा आगे बढ़ाएं। सरकार हर तरीके से उनकी मदद करेगी

मंत्री जी इनका अच्छे से अच्छा इलाज कराएं

अंबोदिया जिला उज्जैन के हितग्राही  लक्ष्मण मंडलोई ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि उनके परिवार में 5 सदस्य हैं, उन्हें पात्रता पर्ची मिल गई है तथा 25 किलो गेहूं चावल एवं नमक भी प्राप्त हो गए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि वे कुछ दिनों पहले एक दुर्घटना में दिव्यांग हो गए थे। अतः अब कोई कामकाज नहीं कर पाते हैं। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उज्जैन से शामिल हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव से कहा कि मंत्री जी आप इनका अच्छे से अच्छा इलाज कराएं। लक्ष्मण मंडलोई के बेटे सौरभ मंडलोई ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से कहा कि मामा जी आपकी योजनाएं बहुत अच्छी हैं, मेरी फीस माफ हो गई है तथा छात्रवृत्ति मिल रही है। मैं आगे एमबीए करना चाहता हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उसे शिक्षा में पूरी मदद प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी।

मामा जी आज मैं बहुत खुश हूँ

इंदौर जिले के भवन निर्माण श्रमिक  राधेश्याम ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से कहा कि उन्हें आज 25 किलो गेहूँ चावल तथा नमक एक रुपए की दर पर मिल गया है। इसके साथ ही उन्हें हर महीने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का राशन भी निशुल्क मिल रहा है। उनके बच्चों की फीस सरकार भर रही है, उनका बिजली का बिल भी माफ हो गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि ‘मामा जी आज मैं बहुत खुश हूँ’।

आपके चेहरे पर हरदम मुस्कुराहट रहे

छतरपुर जिले के बड़ा मलहरा की कस्तूरी बाई ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि वे मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का जीवन यापन करती हैं। उनके 5 बच्चे हैं। उन्हें आज 30 किलो गेहूँ, चावल तथा नमक एक रुपए किलो की दर पर मिल गया है। इसके अलावा 30 किलो गेहूँ चावल तथा 6 किलो दाल भी नि:शुल्क मिल गई है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री चौहान को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आप खुश रहें, आपके चेहरे पर हरदम मुस्कुराहट रहे, यही उनकी कामना एवं प्रयास हैं।

नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के ‘गरीब की थाली कभी न रहे खाली’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिये विभाग निरंतर सक्रिय रहा। गाँव और शहरों में सर्वे करा कर, छूटे हुए लोगों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से जोड़ा गया। अब प्रदेश की 75 प्रतिशत से अधिक आबादी लाभान्वित हो रही है। पूर्ववर्ती सरकार गरीब की चिंता न करके मनोरंजन कार्यक्रमों के आयोजन में लगी रही। जबकि मुख्यमंत्री श्री चौहान को हर गरीब के भोजन की चिंता है। उनके निर्देश पर इस योजना से आटो चालकों को भी जोड़ा जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्त संरक्षण  फेज अहमद किदवई ने किया। आभार प्रदर्शन संचालक खाद्य  तरुण कुमार पिथोड़े ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मध्यप्रदेश गान भी हुआ। कमिश्नर भोपाल  कवीन्द्र कियावत कार्यक्रम में उपस्थित थे।