राजस्थान

अधिकाधिक किसानों को मिले सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र का लाभ- जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने  सब्जी उत्कृष्टता केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने विशेष तकनीक से पौध तैयार करने, ग्रीन हाउस, पॉलीहाउस, वर्टिकल फार्मिंग, मल्चिंग इत्यादि तकनीक से पौधे तैयार करने की प्रक्रिया एवं व्यवस्थाओं को जाना।
उन्होंने उपनिदेशक उद्यानिकी को निर्देश दिए कि इस केंद्र का किसानों को अधिकाधिक लाभ दिया जाए। बूंदी के आसपास ग्रामीण क्षेत्र में बहुतायत में सब्जी की खेती के मद्देनजर यह केंद्र खास भूमिका रखता है। इसलिए यहां अधिकाधिक प्रशिक्षण दिए जाएं तथा किसानों को इससे लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने उपनिदेशक कृषि विस्तार आर.सी. जैन को भी निर्देश दिए कि किसानों को सब्जी उत्कृष्टता केंद्र के बारे में अधिकाधिक जानकारी एवं प्रशिक्षण दिलवाए जाएं।
केंद्र प्रभारी उपनिदेशक उद्यानिकी हितेंद्र गेरा ने बताया कि वर्तमान में यहां विभिन्न किस्मों के एक लाख पौध तैयार की जा रही हैं। किसानों से बीज लेकर उन बीजों को उपचारित एवं संवर्धित प्रक्रिया से पौध तैयार की जा रही हैं, जिन्हें एक रुपए प्रति पौध किसानों को वापस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि करेले की वर्टिकल फार्मिंग द्वारा उन्नत एवं बीमारी रहित किस्म तैयार की जा रही है। केंद्र प्रभारी ने प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
—–