हम सभी का दायित्व, कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे – सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। सुपोषित मध्यप्रदेश के लिए सरकार कृत-संकल्पित है। आत्मनिर्भर व्यक्ति से आत्मनिर्भर राष्ट्र बनेगा। इसलिए प्रत्येक बच्चे, किशोरी बालिकाओं व गर्भवती महिलाओं को सुपोषित किए जाने की दिशा में सरकार द्वारा सार्थक पहल की जा रही है। मंत्री डॉ. भदौरिया बुधवार को होशंगाबाद जिले में जिला स्तरीय पोषण कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई दी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक जन-हितैषी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में संपूर्ण प्रदेश में 16 से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार कर रही है।

इस अवसर पर मंत्री डॉ. भदौरिया ने जिला पोषण प्रबंधन रणनीति का विमोचन किया। पोषण प्रबंधन रणनीति के माध्यम से कम वजन, स्टंटिन्ग, अतिगंभीर कुपोषण, एनीमिया एवं किशोरियों एवं महिलाओं में खून की कमी जैसी समस्याओं में कमी लाने हेतु वर्ष 2022 तक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रयास से शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने की तैयारी की गई है।

विधायक  सीतासरन शर्मा, विधायक  प्रेमशंकर वर्मा और विधायक  विजयपाल सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बताया गया कि जिले में कम वजन तथा अति गंभीर कुपोषित 6812 बच्चों को पोषण आहार के साथ-साथ पौष्टिक दूध प्रदाय किया जा रहा है। कार्यक्रम में जिले की कुल 2999 बालिकाओं को ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से 74 लाख 84 हजार रूपए की छात्रवृत्ति का वितरण किया गया। इनमें 6वीं कक्षा की 2256 बालिकाओं को 2 हजार रूपए एवं कक्षा 9वीं की 743 बालिकाओं को 4 हजार रूपए के मान से छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया।

जिला स्तरीय पोषण महोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव उद्बोधन को सुना गया तथा एनीमिया एवं कुपोषण से मुक्त होकर सुपोषित मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कार्यक्रम के अंत में पोषण उत्सव के अवसर पर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक दूध तथा लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत बालिकाओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया।

दिव्यांगजन लाभान्वित

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री  अरविंद सिंह भदौरिया ने होशंगाबाद के कलेक्ट्रेट कार्यालय के परिसर में दिव्यांगजनों को ट्रायसायकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, श्रवण यंत्र प्रदान कर लाभान्वित किया।