सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणो करें निराकरण – कलेक्टर

श्योपुर.Desk/@www.rubarunews.com>>  कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणो का निराकरण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी  ओपी पाण्डेय, डीआईओ  कपिल पाटीदार, जिला पं्रबधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित, ई-गर्वेनस के जिला प्रंबधक  रामकिकर शर्मा, उपसंचालक कृषि  पी गुजरे, जिला शिक्षा अधिकारी  वीएस रावत, उपमहाप्रबंधक विधुत कंपनी   नितिन डोगरे, क्षेत्र संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग  एमपी पिपरैया, सहायक संचालक ओबीसी कु. निकिता तामरे, एवं विभिन्न विभागो के जिला अनुभाग, तहसील, जनपद एवं नगर निकायो के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होने कहा कि सीएम हेल्पलपइन के अतंर्गत 100 दिवस, 300 दिवस एवं 500 दिवस के आवेदन एक सप्ताह में संतुष्टिपूर्वक निराकृत किये जावे। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागो के अतंर्गत सीएम हेल्पलाइन में लेवल 01 से लेकर के 04 तक की शिकायते लंिबत है। जिसमे राजस्व की 304, लोक शिक्षण की 146, पंचायती राज की 195, नगर पंचायतो की 111, उर्जा विभाग की 157, पीएचई की 84, लीड बैंक 66, खाद्य आपूर्ति की 79, आदिम जाति की 45, संस्थागत वित्त की 76, सामान्य प्रशासन की 29, वन्य जीव की 20, जिला अस्पताल की 48, डीपीसी की 19, फसल बीमा की 18, अनुसूचित जाति की 21, महिला बाल विकास की 31, पशुपालन की 11, सीमांकन की 15, प्रधानमंत्री आवास की 37 एवं अन्य विभागो से संबधित 01 से 04 तक के आवेदन लंबित है। जिनका निराकरण गंभीरता पूर्वक विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि, जनप्रतिनिधियो के पत्रो पर समय सीमा में कार्यवाही होनी चाहिए। अगर पत्र अधिक समय सीमा का हो तब भी जनप्रतिनिधियो को कार्यवाही के संबध में सूचित किया जावे।
जनसुवाई के आवेदनो पर करे कार्यवाही
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम कें अतंर्गत विभिन्न विभागो से संबधित आवेदन प्राप्त होते है। इन आवेदनो का समय सीमा में निराकरण किया जावे। साथ ही कुपोषण से जंग के विरूद्ध सहरिया परिवार की महिला मुखिया से प्राप्त  आवेदनो का निराकरण आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से
सुनिश्चित किया जावे। इस दौरान क्षेत्र संयोजक श्री एमपी पिपरैया ने बताया कि  इस दिशा में  आवेदन सीईओ जनपद पंचायतो को कार्यवाही के लिए भेज दिये गये है।
फूड सर्वे के कार्य समय पर पूरा करें
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि जिले में फूड सर्वे के अतंर्गत अच्छा कार्य हुआ है। फिर भी शेष कार्य को समय पर पूरा करें। साथ ही जनपद एंवं नगरीय निकाय स्तर पर इस कार्य के लिए गठित दलो को एक्टिव किया जावे।
वन अधिकार अधिनियम में एक-एक फार्म पर कार्यवाही
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल बैठक में कहा कि वन अधिकार अधिनियम के अतंर्गत वनवासियो से प्राप्त एकल एवं सामूहिक दावो के एक-एक फार्म पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके बाद विकासखण्ड स्तरीय समिति के बाद दावे जिला स्तरीय समिति के स्वीकृति के लिए भेजे जावे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com