सहज योग परिवार द्वारा संचालित

दतिया। सहज योग परिवार द्वारा संचालित भारत चैतन्य रथ यात्रा का आगमन दतिया कल 5 फरवरी को होगा। ऊक्त जानकारी सहज योग परिवार के अमित अग्रवाल व अरुणा सिंह गुर्जर ने संयुक्त रूप से दी। आचार्य महेश श्रीवास्तव ने चैतन्य यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने का आव्हान किया। परमात्मा की सर्वव्यापी शक्ति का प्रतिबिंब कुंडलिनी के रूप में के हर व्यक्ति के मेरुदंड अर्थात रीड की हड्डी के नचले छोर पर स्थित पवित्र त्रिकोण आकार अस्थि में सुप्त अवस्था मैं विराजमान रहती है।

ईश्वरीय शक्ति के जागृत होने पर मानव सुंदर एवं सृजनात्मक व्यक्तित्व उत्तम स्वास्थ्य अंतर जाति प्रतिभा द्वारा पथ प्रदर्शन पानी लगता है इसे सुप्त अवस्था में से जागृत करके परमपिता परमेश्वर के साथ एकात्म करने की कला सहज योग है।

इस विधि की खोज सन 1970 में परम पूज्य माताजी श्री निर्मला देवी जी ने आत्मसाक्षात्कार प्राप्त करके प्रकट की उसी के उपलक्ष में आज 50 वर्ष पूरे होने पर पूरे भारत में ही नहीं अपितु पूरे वर्ष में विश्व में सहज योग का स्वर्ण जयंती वर्ष मनाया जा रहा है इस अवसर पर परम पूज्य माताजी श्री निर्मला देवी जी की चैतन्य रथ यात्रा का आरंभ जो कि नरगोल गुजरात से 5 मई 2019 हुआ है यह रथयात्रा अपने दतिया नगर में कल दिनांक 5 फरवरी 2020 को सायं 4:00 बजे कोतवाली दतिया चुंगी नाका से प्रारंभ होकर रतन विहार वाटिका दतिया पर आएगी इस अवसर पर परम पूज्य श्री माताजी का पूजन अर्चन समस्त सहयोगी भाई बहनों द्वारा किया जाएगा और नए साधकों के लिए सहज योग ध्यान का मार्गदर्शन भी दिया जाएगा।

अतः समस्त योग प्रेमी आत्म पिपासु बंधुओं से विनम्र अनुरोध है कि वे इस पुनीत अवसर पर पधार कर अपने जीवन को आध्यात्म से जोड़कर आत्मानंद की अनुभूति करने के लिए अवश्य पधारें। उक्त जानकारी सरदार सिंह गुर्जर ने दी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com