रे काका मास्क लगा ,काकी मास्क लगा लै

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तरों पर जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा अब जागरूकता हेतु आम जन की अधिक आवाजाही वाले स्थानों पर चल प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को अदालत परिसर में जागरूकता प्रदर्शनी लगाकर मास्क लगाने, आवश्यक दूरी रखने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने इत्यादि के संबंध में चित्रों के द्वारा जागरूकता संदेश दिए गए। मंगलवार को इसी तरह की प्रदर्शनी एक खंभे की छतरी एवं आजाद पार्क के निकट लगाई जाएगी।
जागरूकता का संदेश शहर शहर, गांव-गांव पहुंचाने के उद्देश्य से नगर निकायों द्वारा भी लाउडस्पीकर वाहनों में लगाकर जागरूकता संदेशों का प्रसारण किया जा रहा है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से अब हाडौती बोली में जागरूकता संदेश दिए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण जन आसानी से इन्हें समझ कर कोरोना से बचाव के उपाय अपना सकें। एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने इन संदेशों को आवाज दी है। हाडोती बोली के संदेश में मास्क लगाने, आवश्यक दूरी रखने तथा समारोह में सीमित संख्या में जाने इत्यादि के संदेश देते हुए रोचक देहाती अंदाज में काका काकी को संबोधित करते हुए कहा गया है रे काका मास्क लगा ले, रे काकी मास्क लगा ले।
गांव गांव घूम रहे जागरूकता रथ और मोटरसाइकिल
जागरूकता संदेश देने के लिए स्वच्छत भारत मिशन के अंतर्गत प्रत्येक पंचायत समिति में जागरूकता रथ चलाए जा रहे हैं, जिनमें कला जत्थे नाच गाकर रोचक अंदाज में कोरोना से बचाव के उपाय ग्रामीण क्षेत्र में बता रहे हैं। इसी तरह सकरे रास्तों, तंग गलियों एवं बस्तियों में मोटरसाइकिल पर लाउडस्पीकर लगाकर जागरूकता संदेशों का प्रसारण किया जा रहा है ताकि अधिकाधिक लोगों तक कोरोना से बचाव के उपायों को पहुंचाया जा सके।