रेंज ऑफिसर्स को जंगल कैम्प में ईको-टूरिज्म प्रशिक्षण

भोपाल.Desk/@www.rubarunews.com>> प्रशासन अकादमी में 2014-15 बैच के प्रशिक्षणरत 51 युवा रेंज आफिसर्स को कठौतिया जंगल कैम्प में ईको-टूरिज्म का प्रशिक्षण दिया गया। अधिकारियों को प्रदेश में इको-टूरिज्म बढ़ाने के लिये आयोजित गतिविधियों, योजनाओं, जागरूकता कार्यक्रम, क्षमता निर्माण आदि की जानकारी दी गई। अधिकारियों ने प्रकृति भ्रमण के साथ स्थानीय वन समितियों के सदस्यों से बात की।

समितियों ने रेंज आफिसर्स को पर्यटकों को दी जानी वाली सुविधाएँ, खाना, भ्रमण आदि में उनकी भागीदारी की जानकारी दी। प्रशिक्षण का उद्देश्य रेंज आफिसर्स को इको-टूरिज्म कार्य में दक्ष बनाना है, ताकि मध्यप्रदेश के वनों में आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा न हो और वे वन और वन्य-प्राणियों का अधिकतम आनंद ले सकें।

कठौतिया जंगल कैम्प भोपाल से 25 किलोमीटर की दूरी पर है। पहाड़ियों से घिरी यह हरी-भरी खूबसूरत घाटी प्राचीन शैलचित्र, एडवेंचर स्पोटर्स, स्थानीय खाना, पक्षी और वन्य-प्राणी दर्शन, ट्रेकिंग आदि से पर्यटकों को पर्याप्त मनोरंजन और रोमांचकारी अनुभव देती है। कठौतिया गाँव में भील और भिलाला समुदाय के आदिवासी रहते हैं। ये अब खेती-बाड़ी से जुड़ने के साथ-साथ इको-टूरिज्म के माध्यम से भी रोजगार हासिल कर रहे हैं।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com