बदलती भूमिका का बेहतर निर्वहन के लिए सही दिशा का चुनाव जरूरी – परीक्षित भारती

श्योपुर.Desk/@www.rubarunews.com-
एमपीपीएससी एवं यूपीएससी निःशुल्क कोचिंग के मार्गदर्शक एवं समन्वयक परीक्षित भारती ने कहा है कि दिन प्रतिदिन बदलती भूमिका के बेहतर निर्वहन के लिए सही दिशा का चुनाव जरूरी है। वे आज अशासकीय फ्यूचर स्टार हाई स्कूल पर आयोजित केरियर काउंसिल के कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान विशेषज्ञ दल के रूप में सहायक प्राध्यापक इतिहास खेमराज आर्य, सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी डा महेश कुशवाह, सहायक प्राध्यापक इतिहास अनिल सिंह, एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग के सहायक समन्वयक राजू सिंह कुशवाह और फ्यूचर स्टार की प्राचार्या बी गौरी एवं सुपरवाइजर आदर्श अंसारी और बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि परीक्षित भारती ने कहा कि उस विषय का चुनाव करना चाहिए। जिस क्षेत्र में आप जाना चाहते हैं। सही और रूचि वाले विषय का चुनाव करने से परिणाम बेहतर प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट सेक्टर हो या प्रायवेट सेक्टर हो, हर एक क्षेत्र में बेहतर विकल्प मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि संगीत, खेल, राजनीति और औद्योगिक क्षेत्र में भी बेहतर केरियर की शुरुआत की जा सकती है।
सहायक प्राध्यापक इतिहास खेमराज आर्य ने कहा कि दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद कक्षा 11 वीं में अध्ययन जारी रखने के विषय का चुनाव करना पडता है। इसीलिए केरियर काउंसिल जरूरी है।
सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी डा महेश कुशवाह ने कहा कि स्कूल शिक्षा बेहतर होना चाहिए। इसी की दम पर आप डाक्टर बनना चाहते हैं तो 11 में बायोलॉजी लेनी होगी और इंजीनियर बनना चाहते हैं तो गणित का चुनाव करना होगा।
सहायक प्राध्यापक इतिहास अनिल सिंह ने कहा कि सहायक प्राध्यापक बनना है तो नेट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और कलेक्टर या एसपी बनना है तो स्नातक होने के बाद संघ लोक सेवा आयोग की तीन स्तरीय परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग के सहायक समन्वयक राजू सिंह कुशवाह ने कहा कि डिप्टी कलेक्टर, उप पुलिस अधीक्षक बनना है तो राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में पास होना होगा।
फ्यूचर स्टार के सुपरवाइजर ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि छात्र छात्राओं को अतिथि दल द्वारा बताए गए बेहतर विकल्प की जानकारी केरियर चुनाव में निश्चित मदद मिलेगी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com