प्रशासन की मुस्तेदी से उपचुनाव भाण्डेर मतदान शांति पूर्वक सम्पन्न

दतिया @rubarunews. com>>>>>> जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर बी. विजय दत्ता, पुलिस अधीक्षक गुरूकरण सिंह और व्यय प्रेक्षक बृज सिंह ने भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान दुरसड़ा, बसवाहा, भाण्ड़ेर उनाव, सरसई आदि मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदाताओं से चर्चा कर मतदान कर्मियों से भी मतदान के संबंध में जानकारी ली। इसके पूर्व आज कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान के दिन प्रातः 5.30 बजे मतदान केन्द्रोें पर पहुंचकर माॅकपोल का भी निरीक्षण कर मतदान व्यवस्थाओं को भी देखा।

 

दतिया जिले में शांति पूर्वक मतदान सम्पन्न
प्रारंभिक जानकारी अनुसार 72.57 प्रतिशत मतदान का अनुमान

दतिया जिले की भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (अ.जा.) में मंगलवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। मतदान के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। मतदान समाप्ति के बाद मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 72.57 रहा।

 

युवा मतदाताओं ने पहली बार मताधिकार प्रयोग कर खुशी जाहिर की

भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र ग्राम पंचायत सेंमई की ज्योति श्रीवास्तव व कु. कामिनी दाँगी ने सेंमई के मतदान केंद्र पर, कु. बबीता एवं देवेन्द्र भाण्ड़ेर तहसील के ग्राम सरसई निवासी युवा मतदाता कु. बबीता यादव ने भाण्ड़ेर विधानसभा उपनिर्वाचन के दौरान सोमवार को सरसई में बनाए गए मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान करने पर वह बहुत खुश है। मतदान उपरांत उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग कर राष्ट्र के निर्माण में योगदान देना चाहिए।

 

भाण्ड़ेर नगर के वार्ड क्रमांक 5 के निवसी युवा मतदाता  देवेन्द्र साहू ने पहलीवार मतदान करने के उपरांत बताया कि वे आज बहुत खुश है। उन्होंने कहा कि विधानसभा उपनिर्वाचन में आयोग द्वारा कोविड-19 की गाईड लाईन को देखते हुए जो व्यवस्थायें की गई है सराहनीय है। सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 की गाईड लाईन को ध्यान में रखते हुए सेनेटाईजर की व्यवस्था, मतदाताओं को मतदान के पूर्व ग्लब्स देना, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए मतदाताओं को गोलों में खड़े होना, मतदान केन्द्र पर पहुंचने पर मतदाताओं को मास्क प्रदाय किए गए।

 

मतदान उपरांत माॅस्क एवं दस्ताने के विनिष्टीकरण हेतु समुचित संग्रहण की व्यवस्था मतदान केन्द्रों पर की गई। इसके साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप एवं व्हीलचेयर की व्यवस्थायें रखी गई थी। मतदान केन्द्रों पर मतदान करने आई महिलाओं के साथ आए बच्चों के लिए झूलाघर आदि की भी व्यवस्था की गई थी। इन झूला घरों में बच्चों के लिए मनोरंजन एवं खेलने के लिए खिलौने की व्यवस्था कर बच्चों को बिस्किट और मुरमुरे प्रदाय किए गए।

दिव्यांग मतदाताओं ने व्हीलचेयर का उपयोग कर किया मतदान


दिव्यांग एवं बुर्जुग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई। जिससे दिव्याग एवं बुर्जुग मतदाता आसानी से अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।/भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (अ.जा.) में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत् कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई।

सेंमई मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर पर उनके घर से मतदान केन्द्र तक बिठाकर दिव्यांग मित्र बलवीर पाँचाल ने मतदान कराने में सहयोग किया जिसके लिए दिव्यांग मतदाताओं ने बलवीर पाँचाल के दायित्व निर्वहन की सराहना करते हुए उनको धन्यवाद दिया। भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 156 पर 3 नवम्बर 2020 को दिव्यांग मतदाता के रूप  मतदान केन्द्र क्रमांक 157 पर प्यारे पुत्र विरखे ने व्हील चेयर का उपयोग कर अपना मतदान किया।

 

मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था होने पर इन सभी मतदाताओं ने आयोग द्वारा दिव्यांगों एवं बुजुर्गो के लिए दी गई सुविधा की सराहना करते हुए कहा कि व्हील चेयर की सुविधा मिलने से उन जैसे दिव्यांग एवं बुर्जग मतदाताओं को मतदान करने में काफी आसानी हुई है।

 

 

आदर्श मतदान केन्द्र सालोंन B को देखकर कलेक्टर, SP, ASP, जिला पंचायत CEO, ने जाहिर की खुशी कहा जिले में सबसे अच्छी व्यवस्था यहॉ के मतदान केंद्र पर

विधानसभा 21 में उप चुनाव की घोषणा के बाद आज 3 नवंबर को दतिया जिले की पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ इसी बीच दतिया जिले के समस्त अधिकारियों के द्वारा आदर्श मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी मतदान के लिए ग्राम पंचायत भवनों को दुल्हन की तरह सजाया गया जिनमें से सालोन बी मैं मतदान केंद्र को देखकर दतिया जिले के अधिकारियों ने मतदान केंद्र की जमकर तारीफ की आदर्श मतदान केंद्र को फूल एवं गुब्बारों से बहुत ही अद्भुत तरीके से वहां के सचिव मेहरबान धाकड़, ग्रामीण रोजगार सहायक दीपक गुप्ता के द्वारा सजाया गया था जिसको देखकर दतिया जिला कलेक्टर दतिया पुलिस अधीक्षक दतिया जिला पंचायत सीईओ के द्वारा जमकर तारीफ की गई इसके उपरांत विधानसभा 21 के अंतर्गत आने वाले मतदान केंद्रों का भी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया ग्राम पंचायत खिरिया आलम में मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए वहां पर भी सचिव सुंदर लाल जाटव स्वच्छाग्रही शिवम तिवारी (महाराज) के द्वारा मतदाताओं का स्वागत किया गया और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को व्हील चेयर के माध्यम से मतदान केंद्रों तक लाकर उनसे मतदान कराया गया विधानसभा 21 में दतिया कलेक्टर बी विजय दत्ता पुलिस अधीक्षक गुरु करन सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य जिला पंचायत सीईओ अतेंद्र सिंह गुर्जर ने सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था देखी।

 

भांडेर में तीन बजे तक 60 प्रतिशत मतदान, प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद
—————————————-
दतिया। मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटो के साथ भांडेर विधानसभा 21 में हो रहे उपचुनाव का मतदान आज दोपहर तीन बजे तक 60 प्रतिशत मतदान किया जा चुका है। इससे बाकी समय मे ओर मतदान होने के साथ प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। ताजा अपडेट के अनुसार भाण्डेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दोपहर 3 बजे तक 60.57 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमे पुरुषों का प्रतिशत 71.33 और महिलाओं का प्रतिशत 48.2 रहा है।

भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 72.57 रहा। मतदान दलो की स्ट्रॉन्ग रूम में वापसी शुरू हुई