प्रदेश की नीतियों में सुधार के निर्णयों से अवगत होंगे निवेश-मित्र उद्योगपति

भोपाल.Desk/@www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  कमल नाथ सरकार द्वारा दावोस में वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में शामिल हो रहे देश और विदेश के उद्योगपतियों को पिछले एक वर्ष में प्रदेश की निवेश-मित्र बनाने के लिए नीतियों में किए सुधारों और सकारात्मक निर्णयों से अवगत कराया जाएगा। दावोस में 21 से 24 जनवरी तक हो रही वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में 3 हजार से अधिक वैश्विक उद्योगपति, बिजनेस लीडर्स और अंतर्राष्ट्रीय राजनैतिक हस्तियाँ शामिल होंगी।

मुख्यमंत्री  कमल नाथ के साथ गए उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल में शामिल मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव उद्योग डी.आई.पी. और आई.पी. 30 से अधिक कंपनियों से मुलाकात करेंगे और निवेश संबंधी नीतियों में सुधार की जानकारी देंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले एक वर्ष में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश में निवेश के लिए विश्वास वापसी अभियान के दौरान उल्लेखनीय निर्णय लिये हैं।

मध्यप्रदेश पिछले एक साल में रियल स्टेट पॉलिसी बनाने वाला पहला राज्य बना है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी, नए हैरीटेज होटलों का पंजीकरण और स्टाम्प ड्यूटी रियायत के साथ ही लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयों में से निर्यातक इकाइयों को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया है। निवेश को आकर्षित करने के लिए निवेश नीतियों में दस से अधिक संशोधन पिछले एक साल में किये गये हैं। इससे प्रदेश की आर्थिक दर में वृद्धि और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

राज्य सरकार द्वारा एक वर्ष में प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रीन इण्डस्ट्रिलाइजेशन, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, हाई एंड मैन्युफेक्चरिंग के लिए शोध एवं अनुसंधान, रियल स्टेट, खनन क्षेत्र, एम.एस.एम.ई. विकास नीति एवं पर्यटन सहित निवेश की संभावना वाले क्षेत्र में अधिकाधिक रियायत एवं प्रोत्साहित करने वाले निर्णय लिए गए है।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com