तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत बस स्टैंड के आसपास की गई चालानी कार्यवाही

दतिया @rubarunews.com तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत प्रभावी कार्रवाई करते हुए जिला स्तरीय तंबाकू नियंत्रण समिति दतिया के नोडल अधिकारी डॉ. के.के. अमरया, समिति सदस्य व वरिष्ठ समाजसेवी रामजीशरण राय एवं मोहनीश दुबे के साथ ही सिविल लाइन थाना प्रभारी के प्रतिनिधियों सहित सघन चालानी कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

समिति सदस्यों ने कानून के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु चालानी कार्रवाई में बसस्टैण्ड, स्टेडियम के बाहर दुकानों पर एवं गल्ला मंडी गेट के आसपास तंबाकू से बने पदार्थों के विक्रेता दुकानदारों और तंबाकू से बने पदार्थों का सेवन करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना किया गया। कुछ लोगों ने चालान की राशि देने में आनाकानी की तो कुछ ने बहानेबाजी भी की।

उक्त चालानी कार्यवाही दल सदस्यों ने दुकानदारों को प्रदर्शन कर विक्रय न करने व उपयोग करने वालों को सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू से बने पदार्थों का उपयोग ना करने की हिदायत दी। यह कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन है। उक्त जानकारी नोडल अधिकारी डॉ. के.के. अमरया ने देते हुए बताया कि प्रत्येक माह तैयार कार्ययोजना अनुसार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र दतिया, सेंवढ़ा व भाण्डेर में चालानी कार्यवाही करते हुए कानूनी प्रावधानों का परिपालन कराया जावेगा।

कार्यवाही के दौरान जिला स्तरीय समिति सदस्य, पीएलव्ही व वरिष्ठ समाजसेवी रामजीशरण राय ने बताया कि हमें कोविड संक्रमण के दौर में अत्यधिक सचेत रहने की आवश्यकता है क्योंकि बहुत सारे सर्वेक्षणों से ज्ञात हो रहा है कि तम्बाकू से बने उत्पादों के सेवन करने वाले कोरोना संक्रमण के ज्यादा चिन्हित हो रहे हैं। अतः हमें समुदाय में जागरूकता लाने की आवश्यकता है कि लोग तम्बाकू से बने पदार्थों का त्याग स्वयं करें और अन्य लोगों को प्रेरित करने का प्रयास करें। साथ ही स्वस्थ्य रह सकें साथ ही संक्रमण के फैलाव को रोकने में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर सकें। उक्त जानकारी मोहनीश दुबे ने दी।