जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

बून्दी Krishna Kant Rathore/@www.rubarunews.com>>  जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से  गुरूवार को जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को गुड़ व चना के साथ निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी गईं। अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच व वजन करने के साथ ही एएनसी, टीकाकरण व आयरन डोज दी गई। गर्भवती महिलाओ को राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम का भी लाभ मिला जिसके तहत स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक गर्भवती महिलाओं के मुख की दन्त चिकित्सक द्वारा  जांच कर दवाईया दी गई।

आरसीएचओ डॉ. जे.पी.मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान गुरूवार को जिला अस्पताल सहित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई गईं। गर्भवती महिलाओं को गुड़-चना वितरण के साथ ही उनके साथ आने वाले बच्चों को बिस्कुट वितरित किए गए।

उन्होंने बताया कि गुड़-चना वितरण का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को कम करने व गर्भ में पल रहे बच्चे को तंदुरुस्त बनाने के लिए महिलाओं को सुपोषण के प्रति जागरूक करना है। जिले में दिसम्बर माह में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गुड़ व चना वितरित कर गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किया गया। इसके बाद से नियमित रूप से हर माह पीएमएसएमए के दिन गुड़-चना वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक आहार व हरी सब्जियां खासकर बथूआ, पालक व मैथी आदि खाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। गूरूवार को पीएमएसएमए के दिन 03 निजी चिकित्सकों के साथ ही राजकीय चिकित्सकों ने भी अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के जरिए गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किया। स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह नौ बजे से तीन बजे तक महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। हैं। वहीं चिकित्सा प्रभारियों ने गर्भवती महिलाओं के साथ ही उनके परिजनों को गर्भावस्था के दौरान बरते जाने वाली सावधानियों व पोष्टिक आहार आदि के प्रति जागरूक किया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com