जागरूक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें-कलेक्टर

भिण्ड.desk/@www.rubarunews.com>> कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी छोटेसिंह ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता आवश्यक है। जिसमें मतदाता और उसके मत के माध्यम से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जागरूक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें। वे आज जिला मुख्यालय स्थित शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 एवं 2 के परिसर में 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ आईएस ठाकुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीके शर्मा, एसडीएम भिण्ड इकबाल मोहम्मद, जिला शिक्षा अधिकारी रामभुवन सिंह, विभागीय अधिकारी, बीएलओ, मूल्यांकनकर्ता, ऑब्जर्वर, प्रतियोगिताओं में चयनित प्रतिभागी, शिक्षक, छात्र-छात्राऐं और मतदाता उपस्थित थे।

कलेक्टर छोटेसिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना आज ही के दिन सन् 1950 में हुई थी। वर्ष 2011 से इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि नये जोडे गए मतदाताओं के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण की नींव को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि प्रतिशत बढाने के लिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए। जिससे वे आगामी चुनाव में आगे आकर अपने मत का प्रयोग कर सके। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीके शर्मा ने 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश को पढते हुए कहा कि मतदाता दिवस पर अपने देश के नागरिको को बधाई देते हुए अत्यन्त गौरव की अनुभूति हो रही है। यह दिन दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र का एक अनोखा उत्सव है। नये मतदाताओं का स्वागत किया जाता है जिसमें विशेषकर उन मतदाताओं का जिन्हें अभी पंजीकृत किया गया है। ऐसे नये युवा मतदाता अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में अगले निर्वाचन में अपने मताधिकार का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से प्रयोग करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ

कलेक्टर छोटेसिंह ने 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ÓÓहम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।ÓÓकी शपथ दिलाई।

प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले छात्रों को किया पुरूष्कृत

कलेक्टर छोटेसिंह ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में कॉलेज एवं स्कूल स्तरीय प्रतियोगितओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले चयनित प्रतिभागियों को पुरूष्कृत किया गया। साथ ही नवीन परिचय पत्र 18 वर्ष की आयु के युवाओं को प्रदान किए गए। इसीप्रकार मूल्यांकनकर्ता, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं अधिकारी/कर्मचारियों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मॉ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के अंत में आभार उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीके शर्मा ने सभी प्रति प्रदर्शित किया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com