जनगणना के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें-कलेक्टर

 श्योपुर.desk/@www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि जनगणना 2021 के अंतर्गत प्रथम चरण के दौरान मकानसूचीकरण एवं मकानो की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का अध्ययतन किया जाना है। इसलिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें चार्ज अधिकारी/अतिरिक्त चार्ज अधिकारी कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें। वे आज जिला स्तरीय जनगणना के दो दिवसीय प्रशिक्षण के शुभारंभ के दौरान प्रशिक्षणार्थीयों को कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में संबोधित कर रही थी।
प्रशिक्षण में एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, कराहल  विजय यादव, विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, जिला योजना अधिकारी  केशव गोयल, जनगणना भोपाल के सहायक संचालक  गोपालदास मोकले एवं  आरके जैन, डीआईओ  कपिल पाटीदार, तहसीलदार विजयपुर  अशोक गोवाडिया, श्योपुर-कराहल  भरत नायक, सीईओ जनपद श्योपुर  एबी प्रजापति, कराहल  एसएस भटनागर, नायब तहसीलदार  नवलकिशोर जाटव, कु. रजनी बघेल, सीएमओ  ताराचंद्र धूलिया, जिला स्तरीय प्रशिक्षक/व्याख्याता  सुभाष दुबे, एवं  नन्दकिशोर शर्मा एवं अन्य प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि जनगणना का कार्य महत्वपूर्ण है। इस कार्य के माध्यम से वर्ष 2021 से लेकर आगामी जनगणना वर्ष 2031 तक का डाटाबेस विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यो के उपयोग में लाया जाता है। साथ ही परिसीमन और आरक्षण में भी काम आता है। उन्होने कहा कि इस बार जनगणना का स्वरूप विगत जनगणना 2011 से अलग होगा। जिसमें नई टेक्नोलाॅजी के माध्यम से की जावेगी। उन्होेने कहा कि जनगणना के प्रथम चरण के दौरान 01 मई से 14 जून तक मकानसूचीकरण का कार्य कराया जावेगा। साथ ही राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर का अध्ययतन भी किया जावेगा। उन्होने कहा कि देश का विकास भी जनगणना के आंकडो के आधार पर ही संभव है। जनगणना कार्य 2021 के सिस्टम में मोबाइल एप का उपयोग किया जावेगा। साथ ही जनगणना कार्य के अन्य सिस्टम का भी उपयोग करने की सुविधा दी गई है।
जनगणना भोपाल के सहायक संचालक  गोपालदास मोकले एवं आरके जैन, जिला योजना अधिकारी  केशव गोयल द्वारा जनगणना एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का परिचय एवं कार्य प्रणाली का विस्तार से प्रशिक्षण चार्ज अधिकारी एवं अतिरिक्त चार्ज अधिकारियों को दिया। साथ ही जिला स्तरीय प्रशिक्षक  सुभाष दुबे ने भी जनगणना पर प्रशिक्षणार्थियो को जानकारी दी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com