गर्भवती और नवजात को गुणवत्तापूर्ण ईलाज दिलाएगा ‘‘सुमन‘‘ कार्यक्रम..

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- गर्भवती महिलाओं, प्रसूताओं और शिशुओं को सरकारी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए “एसयूएमएएन” यानी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है. कार्यक्रम के तहत प्रदेश में तीन श्रेणियों में 250 चिकित्सा संस्थानों का चयन किया गया है. इनमे से जिला बून्दी के 05 चिकित्सा संस्थान चयनित हुए है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि हाल ही में राज्य स्तर से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम के विषय में विस्तृत दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं. कार्यक्रम सफल बनाने के लिए प्रदेश में तीन श्रेणियों में 250 चिकित्सा संस्थानों के साथ जिला बून्दी के 05 चिकित्सा संस्थान प. बृज सुन्दर शर्मा सामान्य चिकित्सालय बून्दी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन्द्रगढ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तालेडा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नैनवा चयनित किए गए हैं। इन चिकित्सा संस्थानों का चयन वहाँ होने वाले प्रसवों के आधार पर किया गया है। इसलिए इन संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण ईलाज के लिए अपडेट किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ‘‘सुमन‘‘ कार्यक्रम के जरिए गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का गुणवत्तापूर्ण ईलाज के साथ उन्हें संचालित योजनाओं का 100 प्रतिशत लाभ मुहैया कराया जाएगा। इस कार्यक्रम को प्रारम्भ करने का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाना है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com