कोविड मरीज अब खुद माप सकेंगे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोविड-19 के मरीज अब घर बैठे अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच कर सकेंगे। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एस बी आई बैंक सीएसआर मद से 200 पल्स ऑक्सओमीटर एवं 100 थर्मोसकेनर मशीने उपलब्ध करवाए। यह पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मोसकेनर मशीने रविवार को सर्किट हाउस में उनके ओएसडी राजीव दत्ता एवं एसबीआई बैंक शाखा बूंदी केे महाप्रबंधक हरकेश मीणा द्वारा अतिरिक्त जिला कलेक्टर अमानुल्लाह खान को सोपे गए।

गत माह संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के दौरे पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना संक्रमण के फैलाव पर नियंत्रण के उपायों की समीक्षा के लिए संभागीय आयुक्त तथा दोनों जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में सामने आया कि यदि होम क्वारन्टीन किए गए मरीजों को पल्स-ऑक्सीमीटर की सुविधा मिल सके तो वह स्वयं के स्तर पर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच कर सकेंगे। ऑक्सीजन के एक निश्चित सीमा के नीचे जाने पर मरीज चिकित्सा सहायता मांग सकेंगे। यह व्यवस्था होने से मरीजों में तनाव घटेगा तथा अस्पतालों पर काम का दबाव कम करने में मदद मिलेगी। ओएसडी राजीव दत्ता ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसदीय क्षेत्र में कोरोना के कारण आमजन को हो रही परेशानी के प्रति संवेदनशील हैं तथा लोगों को राहत पहुंचाने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष पूर्व में ही जिला प्रशासन से कह चुके हैं कि जिस भी चीज की आवश्यकता हो अवगत करवाएं, उसकी व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर अमानुल्लाह खान ने कहा कि मरीजों को पल्स-ऑक्सीमीटर की सुविधा मरीजों की परेशानी को बहुत हद तक कम करेगी। अब होम क्वरान्टीन रहते हुए भी उन्हें खुद की स्थिति पर नजर रखने में मदद मिलेगी। अस्पताल से किए जाने वाले कॉल के दौरान भी मरीज के ऑक्सीजन लेवल की जानकारी लेकर उसकी स्थिति का आकलन करने में सहायता मिलेगी। इस अवसर पर एसबीआई बैंक शाखा बूंदी केे महाप्रबंधक हरकेश मीणा, सहायक प्रबंधक टीकम जैन, कोटा भाजपा नेता नरेंद्र सिंह हाडा, नगर परिषद के पूर्व सभापति महावीर मोदी, विजयंत आमेरा, अंचल राठौर, शक्ति सिंह आशावात, निर्मल मालव, भवानी सिंह छपावदा, राजेश शेरगढ़िया आदि मौजूद थे। इससे पूर्व सर्किट हाउस में ओएसडी राजीव दत्ता एवं अतिरिक्तत जिला अमानुल्लाह खान का एसबीआई बैंक शाखा बूंदी केे महाप्रबंधक हरकेश मीणा, सहायक प्रबंधक टीकम जैन ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया।
मृतकों के घर पहुॅचकर जताया शोक
विगत दिनो बरधा बाॅध में हत्या हुई बाबूलाल भील के गा्रम बागोस में पहुॅचकर परिजनों को ढाॅढस बॅधवाया। वहीं गा्रम तुलसी में मृतक शंकरलाल भील के परिजनों से मुलाकात कर सात्ंवना दी। ओएसडी दत्ता ने दोनो परिवारों को 21-21हजार रूपये की नकद आर्थिक सहायता भी दी।