केन्द्रीय मंत्री  तोमर की अध्यक्षता में सडक सुरक्षा समिति की बैठक आयेाजित

श्योपुर,.desk/@www.rubarunews.com>> भारत सरकार के किसान कल्याण कृषि विकास मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अध्यक्षता में सडक सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय श्येापुर के सभागार में आज आयेाजित की गई। इस बेठक में सडक सुरक्षा की दिशा में काम करने वाले छात्र/छात्रा, पदाधिकारी और कर्मचारियों को प्रमाण पत्र तथा हेलमेंट प्रदान किये।

बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री बाबू जण्डेल, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक  नगेन्द्र सिह, डीएफओ कूनो  बृजेन्द्र श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर  सुनीलराज नायर, एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, आरटीओ  एबी केबरे, टाफिक सूबदार  अनिरूद्ध मीणा, पार्टी पदाधिकारी  सिराज दाउदी, आटो यूनियन के अध्यक्ष  ईमरान शाह, विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिह तोमर ने बैठक को सबोधित करते हुए कहा कि श्योपुर शहर में वाहनो का लोड कम करने के लिए र्पािर्कग स्थल का चयन किया जावे। साथ ही सडक सुरक्षा की दिशा में सिंगलन आदि की व्यवस्था नगर पालिका के माध्यम से सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि श्योपुर शहर की गलियो में वाहनो का प्रवेश वर्जित किया जावे। साथ ही बीएसएनएल एवं पुराना चिकित्सालय में वाहनो के लिए पार्किग की सुविधा के लिए स्थल चयन प्रशासन एवं पुलिस द्वारा किया जावे। उन्होने कहा कि इन स्थलो पर अंडर ग्राउड पार्किग भी बनाई जा सकती है। प्रशासन आने वाले कल के लिए आवश्यक निर्णय ले। जिससे आम लोगो को यातायात संबधी समस्याओ से छुटकारा मिलेगा। सडक सुरक्षा की दिशा मे रिफलेक्टर लगाने का भी काम कराया जावे।

बैठक में क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल ने कहा कि श्योपुर शहर की ट्रफिक व्यवस्था को चुस्त और दुरूस्त बनाने की दिशा में पुराने अस्पताल की जगह की पार्किग बनाई जा सकती है। उन्होने कहा कि सडक चैडीकरण की दिशा में शहर में भू-माफीया अभियान के अतर्गत किये गये अतिक्रमण को हटाने से शहर को स्वच्छ बनाया जा सकता है।

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बैठक में अवगत कराया कि श्योपुर शहर के मार्गो पर बढते यातायात दवाब को देखते हुए हाॅस्पीटल के सामने, शिवपुरी रोड चैराहा, जय स्तभ चैक, पटेल चैक, पुल दरवाजा, पाली रोड वाईपास चैराहा, बडौदा रोड बाईपास चैराहा पर इलेक्ट्रोनिक ट्रेफिक सिगलन लगाने के लिए नगर पालिका, एनएच डिवीजन, एमपीआरडीसी एवं पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। उन्होने कहा कि चार पाहिया वाहन, दो पाहिया वाहन मैन मार्केट की सडक पर खडे कर दिये जाते है।

इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए पेड पार्किग व्यवस्था पुल दरवाजा तथा गांधी चैक गुलम्बर साइट पर नगर पालिका से कराई जावेगी। मुख्य बाजार में दुकानदारो द्वारा सडक पर किये गये अतिक्रमण को नगर पालिका एवं तहसीलदार के माध्यम से हटवाया जावेगा। साथ ही चाट ठेले वालो को भी स्थान नियत कर निर्धारित स्थानो पर ही भेजा जावेगा। यह कार्यवाही नगर पालिका एवं तहसीलदार द्वारा की जावेगी। उन्होने यातायात व्यवस्था को प्रभावी बनाने की दिशा में अन्य प्रकार की कार्यवाहिया संबधित विभागीय अधिकारियोे के माध्यम से कराने की जानकारी दी।

बैठक में केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद  नरेन्द्र सिह तोमर ने सडक सुरक्षा में काम करने वाले प्रधान आरक्षक बृजेन्द्र, जितेन्द्र, संजय, वीर सिहं एवं आरक्षक सोबरन, नरसार, अरविन्द एवं छात्र/छात्राओ को प्रमाण पत्र, शील्ड प्रदान किये। साथ ही आटो यूनियन अध्यक्ष ईमरान शाह को हेलमेट, प्रमाण पत्र एवं शील्ड प्रदान किया। बैठक के अतं में केन्द्रीय मंत्री  तोमर को एसडीएम  रूेपश उपाध्याय ने पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद द्वारा निकाले गये कलैण्डर एवं पुस्तक का अलवोलन कराया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com