कलेक्टर दत्ता ने मतदान कर्मियों के द्धितीय चरण के प्रशिक्षण का किया अवलोकन

दतिया @rubarunews.com>>>>> कलेक्टर  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बी. विजय दत्ता ने जिले की भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (अ.जा.) में 3 नवम्बर 2020 को मतदान सम्पन्न कराये जाने हेतु नियुक्त किए गए मतदान कर्मियों का श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट काॅलेज में चल रहे द्धितीय प्रशिक्षण का मंगलवार को पहुंचकर निरीक्षण किया।

 

श्री दत्ता ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य संपादित कराने में अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण कड़ी है। प्रशिक्षण में भाग ले रहे पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी तथा मतदान दल में नियुक्त किए गए अधिकारी, कर्मचारी द्धितीय चरण के प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता के साथ लें।

 

ईव्हीएम के संचालन अथवा मतदान प्रक्रिया के संबंध में किसी प्रकार की शंका होने पर उन्हें मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से दूर करा लेे जिससे पूर्ण आत्म विश्वास के साथ मतदान सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल के अन्य सदस्यों को निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दौरान किए जाने वाले कार्यो के लिए जो दिशा निर्देश दिए गए है। उनका पूरी गंभीरता के साथ अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोविड-19 की गाईड लाईन का भी पालन करें और मास्क एवं सेनेटाईजर का भी उपयोग करे।

 

कलेक्टर श्री दत्ता ने प्रशिक्षण में कुछ कर्मचारियों द्वारा मास्क लगाकर न आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें त्वरित मास्क उपलब्ध कराये गए और निर्देश दिए कि बिना मास्क के प्रशिक्षण एवं निर्वाचन कार्य करते पाए जाने पर कार्यवाही की जायेगी। द्धितीय चरण के मतदान दल के सदस्यों का प्रशिक्षण रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट काॅलेज में दो पालियों में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में प्रोफेसर डाॅ. आरपी नीखरा, प्रोफसर डाॅ. रतन सूर्यवंशी, व्याख्याता मनोज द्धिवेदी द्वारा प्रदाय किया जा रहा है।

 

प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को मतदान की बारीकियों, कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन, आदर्श आचरण संहिता का पालन, पीठासीन की डायरी, मतदान केन्द्र पर मतदान के पूर्व माॅकपोल, ईव्हीएम मशीनों का संचालन, मतदान के दौरान उपयोग में होने वाले विभिन्न प्रपत्रों की पूर्ति, मतदान के दिन समय-समय पर मतदान के प्रतिशत की जानकारी देने संबंधी जानकारी दी गई।


अपर कलेक्टर ने मतदान दल के सदस्यों को दी जाने वाली मतदान सामग्री का किया निरीक्षण

 

दतिया जिले के भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (अ.जा.) में 3 नवम्बर को होने वाले मतदान के दौरान मतदान दल के सदस्यों द्वारा उपयोग में की जाने वाली सामग्री का अपर कलेक्टर श्री सुजान सिंह रावत ने मतगणना स्थल पाॅलीटैक्निक काॅलेज पर पहुंचकर जायजा लिया और मतदान दल के सदस्यों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु प्रदाय की जाने वाली सामग्री तथा मतदान सामग्री के संबंध में जानकारी प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।