आयुर्वेद चिकित्सालय में निशुल्क मधुमेह जांच शिविर का आयोजन

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बालचंदपाडा बूंदी एवं रोगी कल्याण समिति के तत्वावधान में मनाये जा रहे सेवा सप्ताह के तहत शनिवार को रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से निशुल्क मधुमेह जांच और आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर का शुभारंभ रेडक्रास सोसायटी के सचिव अशोक विजय, कोषाध्यक्ष धु्रव व्यास और राजेंद्र रावका ने भगवान धन्वंतरि के दीप प्रज्ज्वलित से किया। शिविर में कुल 105 रोगी लाभान्वित हुए। रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों ने चिकित्सालय में चल रहे 7 दिवसीय निशुल्क पंचकर्म शिविर में उपचाराधीन रोगियों से भी कुशलक्षेम पूछी और फीडबैक लिया। प्रभारी डॉ. सुनील कुशवाह ने पंचकर्म चिकित्सा और शिविर की विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि 5 दिनों में अब तक जटिल जीर्ण और कष्टसाध्य रोगों जैसे गठिया, जोड़ों का दर्द,स्पोण्डोलाइसिस, कमरदर्द,सिएटिका, माइग्रेन,हाथ पैरों का सुन्न पड़ना,नसों की बिमारियों से पीड़ित कुल 256 रोगियों का पंचकर्म चिकित्सा से उपचार किया जा चुका है। शिविर में पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ.सरिता मीणा,जरावस्था ईकाई प्रभारी डॉ.विजेंद्र मीणा, कंपाउंडर हीरालाल बैरवा,तेजमल प्रजापत, रामप्रकाश वर्मा,नर्स हेमलता श्रृंगी, संतोष शर्मा,पंचकर्म सहायक मोहनलाल वर्मा,कांता सैन,लैब टेक्नीशियन विकास गौतम, खुशीलाल गुर्जर, परिचारक जाकिर हुसैन और बाली बाई ने सहयोग किया। उन्होंने बताया कि पंचकर्म शिविर का समापन सोमवार को पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, भ्रष्टाचार निरोधक के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तरूण कांत सोमानी एवं अरबन काॅपरेटिव बैंक चेयरमैन सत्येश शर्मा की मौजूदगी में होगा।