आईडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी भी बेचेगी सरकार

नईदिल्ली.Desk/@www.rubarunews.com>>वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार आईडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी निजी कंपनियों को बेचेगी, लेकिन नियंत्रण सरकार के पास ही रहेगा। हालांकि उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया कि सरकार के पास कितनी हिस्सेदारी रहेगी।

बजट 2020 में केंद्र सरकार ने एलान किया है कि वो आईपीओ के माध्यम से सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की अपनी हिस्सेदारी बेचेगी। इसके अलावा सरकार ने आईडीबीआई बैंक में भी मौजूद अपनी हिस्सेदारी को निजी निवेशकों को बेचने की घोषणा की है। आईडीबीआई बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 46.46 फीसदी हिस्सेदारी है।

वित्त मंत्री की हिस्सेदारी बेचने की घोषणा के बाद आईडीबीआई बैंक के शेयर में बढ़त आई है। दोपहर 2:05 बजे एलआईसी का शेयर 3.75 अंक यानी 11.01 फीसदी की बढ़त के बाद 37.80 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार में यह 34.35 के स्तर पर खुला था। जबकि पिछले कारोबारी दिन आईडीबीआई बैंक का शेयर 34.05 के स्तर पर बंद हुआ था।

एलआईसी ने हाल ही में आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदकर उसे संकट से बाहर निकाला। 2018 में बढ़ते एनपीए की वजह से आईडीबीआई को आरबीआई ने पीसीए की सूची में डाल दिया था। जिसके बाद एलआईसी ने आईडीबीआई के लिए संकटमोचक का काम किया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com