ताजातरीनराजस्थान

शारदीय नवरात्रि पर घटस्थापना के साथ शुरू हुई देवी की उपासना

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>शारदीय नवरात्रि पर शुभ मुहूर्त में घटस्थापना के साथ शुरू हुई देवी की उपासना शुरू हुई, जो पूरे नौ दिन तक चलेगी। इस बार लंबे समय बाद पूरे नौ दिन के नवरात्रि होंगे। आश्विन मास की प्रतिपदा के दिन रविवार को जिले के सभी प्रमुख शक्ति पीठ इन्द्रगढ़ बीजासन माता, सथूर रक्तदंतिका माता, देई की क्षेमकरी माता, दधिमती माता, बीजासन माता बालचन्दपाड़ा, चौथमाता बाणगंगा, हंसादेवी माता, वैष्णोदेवी माता सहित सभी देवी मंदिरों सहित घर घर में में घटस्थापना के साथ श्रद्धालुओं ने माता की विधि विधान से मंत्रोच्चारण से पूजा अर्चना कर देवी की उपासना शुरू की।
बालचंद पाड़ा स्थित सिद्ध पीठ बिजासन माता मंदिर में गुरुवार को शारदीय नवरात्र के पावन पर्व पर विधि विधान से घट स्थापना की गई। रात को आयोजित सामूहिक आरती में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भाग लेते हुए माताजी के दर्शन लाभ लिया। बिजासन माता के मंदिर में आगामी 11 दिनों तक विविध आयोजन किए जाएंगे। 7 अक्टूबर को पंचमी के अवसर पर विधि विधान से माता जी की चौक में नेजा रोपा जाएगा और रात्रि जागरण आयोजित किया जाएगा। नवमी पर 11 अक्टूबर को माता जी का नेजा निकाला जाएगा। अष्टमी नवमी और एकादशी पर माता जी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। वहीं हंसा माता मंदिर में पूजा अर्चना के साथ घट स्थापना की गई। जहां मुख्य पुजारी विजेंद्र सैनी ने बताया कि अजय नुवाल एडवोकेट, पुजारी अभिषेक सैनी, ममता ने पं.मनीष कलवाडिया, दिनेश पंचोली, गोपाल शर्मा के सानिध्य में विधिवत पूजा अर्चना कर मंदिर वेदी में घट स्थापना करते हुए माता रानी से देश में खुशहाली अमन चैन की प्रार्थना की गई। इस अवसर पर कई भक्तजन मौजूद रहे।
रामायण की गूंजी चौपाईया
शारदीय नवरात्रा के अवसर पर कई घरो में विधिवत पूजा अर्चना के साथ माता की मूर्ति स्थापित की गई। मालनमासी बालाजी का हुआ भव्य श्रृंगार मालनमासी बालाजी मंदिर में आज नवरात्रा के अवसर पर बालाजी प्रतिमा का भव्य श्रृंगार किया गया। पूजा अर्चना के बाद रामायण पाठ प्रारंभ हुआ। पंडित लौलाधर ने बताया की प्रतिदिन सुबह और शाम को संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन होगा। सुबह 10 बजे, शाम 7 बजे, रात 11 बजे भव्य आरती की जाएगी।
देवपुरा तहसील के सामने स्थित श्री राम भक्त हनुमान मंदिर में श्री राम भक्त हनुमान की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान करवा कर चांदी के वर्क का चोला चढ़ाया। हनुमान जी का नए वस्त्र धारण करवा कर पुष्प मालाओं से श्रृंगार किय। इस मौके पर रामायण जी का विधि विधान से अखंड रामायण पाठ शुरू हुआ, जो पूरे नौ दिन चलेगा। इसी प्रकार शहर के बस स्टेंड स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना के साथ घटस्थापना हुई। इसी प्रकार रेतवाली महादेव स्थित लंकविजेश्वर हनुमान जी मंदिर, हनुमान धर्मशाला मंदिर, भूतेश्वर महादेव मंदिर सहित शहर के प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण पाठ शुरू हुए। नवरात्रि के दौरान मंदिरों सहित गली मोहल्लों में मातारानी के पंडाल सजाए गए, जहां पूरे नौ दिन भजन संध्या के साथ गरबा व डांडिया के आयोजन होंगे।
डाडिया, गरबा की रहेगी धूम
डांडियां व गरबे की धूम रहेगी इस बार शारदीय नवरात्रा पर सार्वजनिक कार्यक्रम धूमधाम से मनाए जाएंगे। शारदीय नवरात्रा पर शहर भर में आधा दर्जन से अधिक स्थानो पर डांडिया और गरबे के बड़े-बड़े आयोजन होगे, इसके अलावा गली मोहली और कॉलोनियों में दिनों तक गरबा चलेगा।