देश

उड़ान ने भारत के छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए सप्लाई चैन कैपेसिटी को मजबूत किया

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- भारत के सबसे बड़े बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उड़ान ने आज घोषणा की कि देश भर में छोटे व्यवसायों के फायदे के लिए उसने सप्लाई चैन और लॉजिस्टिक्स कैपेबिलिटी तथा 1 करोड़ वर्ग फुट से अधिक वेयरहाउसिंग स्पेस को उड़ान एक्सप्रेस के माध्यम से मजबूत किया है। यह भण्डारण क्षमता 175 फुटबॉल मैदानों या लगभग 230 एकड़ खुली जगह के आकार के बराबर है। क्षमता के विस्तार और नए वेयरहाउस को जोड़ने के माध्यम से यह उपलब्धि संभव हुई है, जो देश भर में फैले वेयरहाउसेस की कुल संख्या को 200 तक ले गई है।
यह विस्तार उड़ान एक्सप्रेस को बी2बी ई-कॉमर्स में सप्लाई चैन और लॉजिस्टिक्स में सबसे बड़े संगठित खिलाड़ियों में से एक बनाता है। मूल रूप से ग्राहक केंद्रितता के साथ, विशेष रूप से भारत में काम करने वाले, तेज और विश्वसनीय वितरण, बेहतर इन्वेंट्री मैनेजमेंट को सक्षम करते हुए और अपने कार्यशील कैपिटल मैनेजमेंट को बढ़ाते हुए, यह बढ़ी हुई क्षमता उड़ान को कुशलता से छोटे व्यवसायों को सर्विस देने में सहायता करेगी।
उड़ान प्रति माह 45 लाख से अधिक शिपमेंट 900 शहरों और 12000 पिन कोड में उड़ान एक्सप्रेस की विशाल सप्लाई चैन और लॉजिस्टिक नेटवर्क के माध्यम से डिलीवर करता है। एक मजबूत टेक्नोलॉजी के साथ, इन वेयरहाउसों में अत्याधुनिक उपकरण और मशीनरी हैं जो बड़े पैमाने पर विश्वसनीय शिपमेंट को संभव बनाते हैं। छोटे व्यवसायों, ब्रांड्स, रिटेलर्स, केमिस्ट्स, किराने की दुकानें और मैन्युफेक्चरर्स, विशेष रूप से टियर 2 और टियर 3 शहरों में, विशाल वेयरहाउसिंग स्पेस और विशाल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क से लाभान्वित होते हैं क्योंकि इससे उनके लिए तेज और विश्वसनीय डिलीवरीसाइकल्स के कारण बेहतर इन्वेंट्री मैनेजमेंट किया जाता है।

इस उपलब्धि को हासिल करने पर बात करते हुए, सुजीत कुमार, को-फाउंडर, उड़ान, ने कहा, “हम विश्वस्तरीय, तकनीक-सक्षम और लागत प्रभावी सप्लाई चैन और लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशंस, और भारत के छोटे व्यवसायों के लिए ई-कॉमर्स स्केल के लाभों की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 1 करोड़ वर्ग फुट की नवीनतम क्षमता, हमारे ग्राहकों को एक बेहतर और परेशानी मुक्त इन्वेंटरी मैनेजमेंट, तेज और विश्वसनीय डिलीवरी साइकिल और बेहतर कार्यशील कैपिटल मैनेजमेंट की क्षमता प्रदान करता है, इस प्रकार उनकी परिचालन क्षमता और लाभप्रदता बढ़ाने का अवसर बढ़ता है। अगले 7-8 वर्षों में हम अपनी क्षमता को बढ़ाकर 5 करोड़ वर्ग फुट करने की योजना बना रहे हैं। हम अपने कारोबार में जो विकास की मात्रा देख रहे हैं, यह ट्रेड इकोसिस्टम को बदलने और भारत के छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है, जो इन कस्बों और शहरों में स्थानीय रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा।”
कम से कम समय के भीतर राष्ट्रीय पहुंच के साथ-साथ लागत प्रभावी और विश्वसनीय वितरण के लिए अधिक से अधिक छोटे व्यवसायी उड़ान प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। उड़ान के साथ वे उच्च कार्यशील कैपिटल मैनेजमेंट, जल्दी डिलीवरी, कुशल इन्वेंट्री मैनेजमेंट, उच्च रिपीट ऑर्डर्स के साथ-साथ विभिन्न बाजारों में नए प्रोडक्ट्स का परीक्षण करने में सक्षम हैं, जो बेहतर रिटर्न्स देते हैं।
उड़ान में लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और रसोई, स्टेपल्स, फल और सब्जियां, एफएमसीजी, फार्मा, खिलौने और सामान्य माल सहित कई कैटेगरीज हैं। यह दुकानदारों, किराना, रेस्तरॉ, फेरी वालों, केमिस्ट्स, कार्यालयों, छोटे कारखानों, ठेकेदारों आदि को ई-कॉमर्स की सुविधा के साथ सर्वोत्तम मूल्य पर बेहतर क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स के चयन से स्रोत के लिए सक्षम बनाता है। प्लेटफॉर्म ब्रांड्स और मैन्युफेक्चरर्स को नए बाजारों और क्षेत्रों में अधिक लागत-दक्षता और बेहतर मूल्य नियंत्रण के साथ पहुंच प्रदान करता है। उड़ान बेहतरीन प्रोडक्ट्स, स्वदेशी ब्रांड्स (भारतीय मूल), लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशन के माध्यम से बेहतर क्वालिटी और आधुनिक सप्लाई चैन प्रदान करता है, जिससे पूरे भारत में लाखों एमएसएमई जुड़ते हैं और टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद करते हैं।
उड़ान बी2बी स्पेस में सभी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए एक बेहतर सॉल्यूशन है। इसने भारत के लिए समावेशी टेक टूल्स का निर्माण किया है। विशेष रूप से ब्रांड्स, रिटेलर्स और मैन्युफेक्चरर्स की

आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, उन्हें ट्रेड और इसके विकास के लिए एक बेहतर स्थान प्रदान किया है।
उड़ान के बारे में:
ट्रेड इकोसिस्टम को बदलने और टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने की दृष्टि से वर्ष 2016 में स्थापित, उड़ान भारत का सबसे बड़ा बी2बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। इसमें लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और रसोई, स्टेपल्स, फल और सब्जियां, एफएमसीजी, फार्मा, खिलौने और सामान्य माल सहित कई कैटेगरीज हैं। देश भर में प्लेटफॉर्म पर 3 मिलियन से अधिक यूजर्स, 1.7 मिलियन रिटेलर्स और 30,000 विक्रेता हैं। प्लेटफॉर्म बी2बी ट्रेड पर केंद्रित सप्लाई चैन और लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन्स को सक्षम बनाता है और 900+ शहरों में प्रतिदिन की डिलीवरी के लिए और उड़ान एक्सप्रेस के माध्यम से 12,000+ पिन कोड के लिए बनाया गया है। उड़ान अपने बिजनेस को विकसित करने के लिए उड़ान कैपिटल के माध्यम से छोटे व्यवसायों, मैन्युफेक्चरर्स और रिटेलर्स के फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स तथा सर्विसेज को सक्षम बनाता है। उड़ान का मुख्यालय बेंगलूरु में भारत के सभी प्रमुख महानगरों और प्रमुख शहरों में कार्यालयों के साथ है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com