ताजातरीनराजस्थान

गुरुकुल में आग लग जाने से झुलसे तीन छात्रों में से दो की मौत

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>देई थाना क्षेत्र के तलवास गांव में संचालित गुरुकुल में 2 अक्टूबर, बुधवार की रात अचानक आग लग जाने से बुरी तरह झुलसे तीन छात्रों में से दो छात्रों की मौत हो गई। इन छात्रों में रितेश शर्मा पुत्र लोकेश शर्मा, निवासी नाहर का चौहटा, बूंदी व शिवशंकर जोशी, निवासी मोईकलां, कोटा शामिल हैं। शिव शंकर का जयपुर में और रितेश का कोटा में उपचार चल रहा था। दो छात्रों की इस मौत की खबर ने हर किसी को दुखी कर दिया है। इनके घरों में तो कोहराम मच गया है। परिजन शवों को लेकर रवाना हो गए हैं।
उल्लेखनीय है कि घटना वाली रात गुरुकुल के नित्य कार्यक्रम के बाद छात्रों ने सोने से पहले मच्छर भगाने के लिए नीम के पत्ते जलाए थे। सम्भवतया इसी से कोई चिंगारी सोने वाले स्थान तक पहुंच गई और फोम के गद्दों को चपेट में ले लिया। बिजली के शार्ट सर्किट से भी आग लगने की आशंका व्यक्त की जा रही है। रात करीब सवा बारह बजे यह घटना हुई थी। डीएसपी मीणा ने इन दोनो एंगलों से जांच करने की बात कही थी। इस पूरे घटनाक्रम पर एसडीएम विनोद कुमार मीणा ने जांच शुरू करवा दी थी।
इस हादसे के बारे में गुरुकुल के आचार्य सुरेश शर्मा का कहना था कि बुधवार रात साढ़े दस बजे तक उन्होंने सभी 14 बच्चों की क्लास ली थी। इसके बाद 10 बच्चे हॉल और 4 बच्चे हॉल के बाहर सो गए थे। हॉल में एक पंखा और कूलर चल रहा था। आचार्य ने आशंका जताई है कि पंखे से शार्ट सर्किट हो जाने से या अन्य कारण से निकली आग की चिंगारी गद्दे पर जा गिरी और आग लग गई। इससे गद्दों पर सो रहे बच्चे आग में घिर गए। बच्चों का शोर सुना तो वे दौड़कर वहां पहुंचे और उन्हें आग से बाहर निकाला। मगर तब तक तीन बच्चे झुलस चुके थे। आग से झुलसे बच्चों में 13 वर्षीय रितेश शर्मा व शिवशंकर शर्मा तथा 12 वर्षीय अभिजीत शर्मा शामिल था। आग लगने की सूचना से प्रशासन में हड़कम्प मच गया था। अधिकारी भी गुरुकुल पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली थी।
इनमें से दो छात्रों की गम्भीर हालत होने से उन्हें पहले बूंदी जिला अस्पताल ले जाया गया, मगर यहां से भी उन्हें कोटा रेफर कर दिया गया था। बाद में शिव शंकर को जयपुर ले जाया गया था। इस गुरुकुल में 14 छात्र अध्ययन करते थे। लम्बे समय से संचालित इस गुरुकुल में शास्त्रों और वेदों का अध्ययन कराया जाता है।
डीएसपी मीणा ने इस बारे में बताया था कि जिले के तलवास स्थित श्रीमद गुरु कार्ष्णि गुरुकुल में हादसा उस समय हुआ था, जब सभी 14 छात्र सो रहे थे। अचानक आग लग जाने से अफरातफरी मच गई। झुलसे छात्रों में से बूंदी शहर के नाहर का चौहट्टा का निवासी 13 वर्षीय रितेश 90 फीसदी झुलस गया था, जबकि 14 वर्षीय शिव शंकर शर्मा, निवासी मोईकलां, कोटा 60 फीसदी झुलसा था। इन दोनों की मौत हो गई है। बम्बोरी गांव निवासी 12 वर्षीय अभिजीत शर्मा 20 फीसदी झुलसा था। इसका इलाज जारी है।