ताजातरीनराजस्थान

जीवन बीमा योजना व ग्रामीण डाक जीवन बीमा का स्पेशल कैंप 25 सितंबर को

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>भारत सरकार संचार मंत्रालय के अधीन  डाक विभाग की  जीवन बीमा योजना / ग्रामीण डाक जीवन बीमा का स्पेशल कैंप 25 सितंबर प्रधान डाकघर बूंदी के कैंपस में लगाया जाएगा।

प्रधान डाकघर के पोस्‍ट मास्‍टर बाबूलाल मीणा ने बताया कि यह योजना जन कल्याणकारी हैं और इसमें कम प्रीमियम और बोनस अधिक मिलता है।  उन्होंने बताया कि यह योजना पूर्व में सरकारी कर्मचारियों व अर्द्ध सरकारी कर्मचारी व पेशेवर कर्मियों के लिए ही उपलब्ध थी तथा वर्तमान में अब इस योजना योजना का लाभ  सभी स्नातक धारक भी ले सकेंगे।
उन्होंने बताया कि योजना में निवेश पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट मिलती हैं और निवेश पर बीमा की गारंटी भी रहती हैं। साथ ही भुगतान भी टैक्स फ्री है । यह बीमा एक मात्र सरकारी बीमा हैं जो व्यक्तियों को निवेश के साथ सुरक्षा का अहसास भी देता हैं । योजना में पुरे भारत में किसी भी डाकघर में जमा की सुविधा हैं और आवश्यकता के लिए लोन की सुविधा भी हैं। योजना में 50 लाख तक की रिस्क कवर हैं।  वर्तमान में इस योजना का प्रीमियम किसी भी बैंक अकाउंट से सीधे जमा होने की सुविधा भी शुरू हो गई है।