शास महाविद्यालय और आदर्श गर्ल्स कॉलेज श्योपुर ने आयोजित किया कोरोना वेक्सीनशन जागरूकता के लिए इंटरनेशनल वेबिनार

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> श्योपुर के गवर्मेंट पी.जी. कॉलेज और आदर्श गर्ल्स कॉलेज श्योपुर ने शुक्रवार दिनांक 28 मई को कोरोना की वैक्सीनेशन    की जागरूकता के लिए एक इंटरनेशनल ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किया जिसमे ” “vaccination- key weapon in fight against covid19” विषय के साथ कई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने अपने विचार प्रकट किये और वेबिनार से जुड़े लोगों के द्वारा उठाये गए सभी सवालों के जवाब के साथ साथ प्रत्येक समस्या का समाधान भी दिया।

इस वेबिनार में चंदशेखर वालिम्बे आयुक्त उच्च शिक्षा विभाग मुख्य अतिथि के रुप मे शामिल हुए आयुक्त वालिम्बे ने कोरोना को रोकने में वेक्सिनेशन ही  एकमात्र उपाय है,वेक्सिनेशन के प्रचार प्रसार और  समाज मे फैली भ्रांतियों को दूर कर लोगों को वेक्सिनेशन के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

इस वेबिनार में डॉ हमेंद्र सिंह परमार प्रोफेसर डीएवी कॉलेज इंदौर ने वक्ता के रूप में कोरोना की उतपत्ति सरंचना एवम संक्रमण के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी साझा की
अगले वक्ता के रूप में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय अमेरिका के वैज्ञानिक डॉ सुशील कुमार ने भी वेक्सिनेशन लगवाने पर जोर दिया और उसकी महत्ता पर प्रकाश डाला।

डॉ शुभम दीक्षित मास्को विश्विद्यालय रूस से रुष्ठ की डिग्री  प्राप्त ने  वेबिनार के अंतिम वक्ता के रूप में कोविड मेनेजमेंट, फंगल इंफेक्शन, स्टेरॉइड्स के दुष्प्रभावों की जानकारी दी।
वेबिनार के प्रारम्भ में शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ शम्भू दयाल राठौर ने इस अंतरराष्ट्रीय वेबिनार के उद्देश्य पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि हमे नागरिकों को वेक्सिनेशन के प्रेरित करना होगा।
वेबिनार के आयोजन में डॉ लक्ष्मीकांत राय, प्रो. सुरेंद्र सिंह सेंगर, प्रो.प्रियंका ओंकार, प्रो.गुमान सिंह, प्रो. राहुल सैनी, प्रो. देवेंद्र प्रसाद कुशवाह का महत्वपूर्ण योगदान रहा कार्यक्रम का संचालन प्रो.अजीत सिंह ने और आभार प्रो. लोकेंद्र सिंह जाट ने किया।