TOP STORIESदेशमध्य प्रदेशश्योपुर

कुनो नेशनल पार्क में चीतों की मृत्यु का प्रारंभिक विश्लेषण प्राकृतिक कारणों की ओर इशारा करता है: एनटीसीए Preliminary analysis of cheetah deaths in Kuno National Park points to natural causes: NTCA

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए 20 चीतों में से, मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान से अब तक पांच वयस्क व्यक्तियों की मृत्यु की सूचना मिली है। प्रोजेक्ट चीता के कार्यान्वयन का काम शीर्ष संस्था, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) को दिया गया था जिसके प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, सभी मौतें प्राकृतिक कारणों से हुई हैं। मीडिया में ऐसी रिपोर्टें हैं जिनमें चीतों की मौत के लिए उनके रेडियो कॉलर आदि सहित अन्य कारणों को जिम्मेदार ठहराया गया है। ऐसी रिपोर्टें किसी वैज्ञानिक प्रमाण पर आधारित नहीं हैं बल्कि अटकलें और अफवाहें हैं।

प्रोजेक्ट चीता को अभी एक साल पूरा होना बाकी है और सफलता और विफलता के संदर्भ में परिणाम का निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी, क्योंकि चीतों द्वारा बच्चों को जन्म देना एक दीर्घकालिक परियोजना है। पिछले 10 महीनों में, इस परियोजना में शामिल सभी हितधारकों ने चीता प्रबंधन, निगरानी और सुरक्षा में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की है। ऐसी आशा है कि परियोजना दीर्घावधि में सफल होगी और इस समय अटकलें लगाने का कोई कारण नहीं है।

बाहर से लाए गए चीतों के संरक्षण के प्रयास जारी

चीतों की मौत के कारणों की जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के अंतर्राष्ट्रीय चीता विशेषज्ञों/पशु चिकित्सकों से नियमित आधार पर परामर्श किया जा रहा है। इसके अलावा, मौजूदा निगरानी प्रोटोकॉल, सुरक्षा स्थिति, प्रबंधकीय इनपुट, पशु चिकित्सा सुविधाएं, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पहलुओं की समीक्षा स्वतंत्र राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा की जा रही है। चीता परियोजना संचालन समिति परियोजना की बारीकी से निगरानी कर रही है और उसने अब तक इसके कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया है।

कुनो नेशनल पार्क में चीतों की मृत्यु का प्रारंभिक विश्लेषण प्राकृतिक कारणों की ओर इशारा करता है: एनटीसीए Preliminary analysis of cheetah deaths in Kuno National Park points to natural causes: NTCA

इसके अलावा, बचाव, पुनर्वास, क्षमता निर्माण, व्याख्या की सुविधाओं के साथ चीता अनुसंधान केंद्र की स्थापना जैसे कदम; भूदृश्य स्तर प्रबंधन के लिए अतिरिक्त वन क्षेत्र को कूनो राष्ट्रीय उद्यान के प्रशासनिक नियंत्रण में लाना; अतिरिक्त अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी उपलब्ध कराना; चीता सुरक्षा बल की स्थापना; और गांधी सागर वन्यजीव अभयारण्य, मध्य प्रदेश में चीतों के लिए दूसरा घर बनाने की परिकल्पना की गई है।

चीता को नए आवासों में स्थानांतरित करने का वैश्विक अनुभव

चीता को सात दशकों के बाद भारत वापस लाया गया है और इतने बड़े प्रोजेक्ट में उतार-चढ़ाव आना तय है। विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका के वैश्विक अनुभव से पता चलता है कि अफ्रीकी देशों में चीतों के पुन:प्रवेश के प्रारंभिक चरण में प्रविष्ट चीतों की मृत्यु 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है। चीता की मृत्यु अंतर-प्रजाति के झगड़े, बीमारियों, दुर्घटनाओं के कारण हो सकती है। शिकार करने के दौरान लगी चोट, अवैध शिकार, सड़क पर हमला, जहर और अन्य शिकारियों द्वारा शिकारी हमले आदि के कारण भी मृत्यु हो सकती है। इन सभी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य योजना में जनसांख्यिकीय और आनुवंशिक प्रबंधन के लिए प्रारंभिक संस्थापक आबादी के वार्षिक अनुपूरण का प्रावधान किया गया है।

पृष्ठभूमि

भारत सरकार ने चीता को भारत वापस लाने की महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है। परियोजना चीता को मध्य प्रदेश वन विभाग, भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) और दक्षिण अफ़्रीका और नामीबिया के चीता विशेषज्ञों के सहयोग से पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी) के तहत एक वैधानिक निकाय राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। परियोजना का कार्यान्वयन ‘भारत में परिचय के लिए कार्य योजना’ के अनुसार किया जा रहा है और परियोजना की देखरेख के लिए सरिस्का और पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार सफल बाघ पुनरुद्धार में शामिल प्रतिष्ठित विशेषज्ञों / अधिकारियों की एक संचालन समिति भी गठित की गई है।

प्रोजेक्ट चीता के तहत, कुल 20 रेडियो कॉलर वाले चीतों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुनो नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश में पहली बार अंतरमहाद्वीपीय जंगल से जंगल स्थानांतरण में लाया गया था। अनिवार्य क्वारेंटीन पीरियड के बाद, सभी चीतों को बड़े अनुकूलन बाड़ों में स्थानांतरित कर दिया गया। वर्तमान में, 11 चीते मुक्त अवस्था में हैं और भारतीय धरती पर जन्मे एक शावक सहित 5 जानवर क्वारेंटीन बाड़ों में हैं। प्रत्येक स्वतंत्र चीता की एक समर्पित निगरानी टीम द्वारा चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है।

भारत सरकार ने कुनो राष्ट्रीय उद्यान में क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ निकट समन्वय में काम करने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित एनटीसीए टीम तैनात की है। यह टीम बेहतर प्रबंधन के लिए आवश्यक स्वास्थ्य और संबंधित हस्तक्षेपों सहित विभिन्न प्रबंधन पहलुओं पर निर्णय लेने के लिए फील्ड मॉनिटरिंग टीमों द्वारा एकत्र किए गए वास्तविक समय फ़ील्ड डेटा का विश्लेषण करने के लिए लगी हुई है।