ताजातरीनराजस्थान

सोशल मीडिया पर पुलिस कांस्टेबल ने दी आत्महत्या की धमकी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- पुलिस प्रशासन में उसे समय हड़कंप मच गया जब अवसाद में चल रहे एक कांस्टेबल ने सोशल मीडिया पर आत्महत्या की धमकी का स्टेटस लगा दिया। इसके बाद सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन हरकत में आया और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में टीमें गठित कर कांस्टेबल की तलाश शुरू कर दी। टीम ने घटना के महत्व 20 मिनट में ही रेलवे स्टेशन पटरी के पास से कांस्टेबल को दस्तयाब कर पुलिस लाइन लेकर आये। जिसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा के निर्देश पर पुलिस अधिकारियों द्वारा कांस्टेबल की काउंसलिंग की जा रही है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा ने बताया कि लाइन पुलिस में कार्यरत कांस्टेबल योगेंद्र राठौर पिछले कुछ समय से अवसाद में चल रहा था। जिसने आज सोशल मीडिया व्हाट्सएप स्टेटस पर आत्महत्या करने का स्टेटस लगा दिया और पुलिस लाइन से गायब हो गया।
मामला पुलिस के संज्ञान में आते ही जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अलग-अलग टीमें गठित कर कांस्टेबल की तलाशी शुरू कर दी। घटना के महत्व 20 मिनट में ही टीम ने सदर थाना क्षेत्र में रेलवे पुलिया के समीप रेल की पटरी के पास से कांस्टेबल को दस्तयाब कर पुलिस लाइन ले आई। कांस्टेबल की मानसिक स्थिति सही नहीं लग रही है। पुलिस अधिकारियों द्वारा कांस्टेबल की काउंसलिंग की जा रही है। कांस्टेबल ने यह कदम क्यों उठाया इसके पीछे के कारणों का पता लगाकर समस्या को दूर किया जाएगा। हालांकि कांस्टेबल ने आत्महत्या का कदम क्यों उठाया इसके पीछे क्या कारण रहे पुलिस की कार्यशैली पर बड़ा सवाल खड़ा कर देते हैं।
यह लिखा सुसाइड नोट में
कॉन्स्टेबल ने सुसाइड नोट में लिखा कि मैं योगेश कुमार का. नि. नंबर 781 पूरे होश हवास में लिख रहा हूं कि मेरी मौत के जिम्मेदार शिवराज खींची, पीटीआई हिडोंली, भंवर सिंह बंजारा देवपुरा, मुकेश बंजारा देवपुरा, टीकम चंद एचसी 224 देवपुरा, राजू माली पुत्र दुर्गालाल देवपुरा हैं। कॉन्स्टेबल ने आगे लिखा कि मैं सुसाइड करने जा रहा हूं। 8 साल से परेशान कर रहे हैं, ना तो मेरा प्लाट दे रहे हैं और ना ही पैसे वापस कर रहे हैं। पुलिस इस सुसाइड नोट के आधार पर इन पांच लोगों की भूमिका की भी जांच कर रही है। इसके अलावा कॉन्स्टेबल किस बात से परेशान था, इसको लेकर जांच में जुटी है।
इनका कहना है
कॉन्स्टेबल ने स्टेटस अपलोड कर सुसाइड की बात की थी। इसको लेकर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उसे डिटेन कर लिया है। फिलहाल कॉन्स्टेबल की विभागीय स्तर पर काउंसलिंग की जा रही है। वहीं यह भी पता लगाया जा रहा है कि कॉन्स्टेबल की परेशानी की वजह क्या रही। सुसाइड में लिखे नाम वाले लोगों की भूमिका को भी जांच के दायरे में लिया है।
उमा शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बून्दी