ताजातरीनराजस्थान

पीएम सूर्य घर योजना की और बढ़ा रूझान, सौलर पैनल लगवाने पर 78 हजार रूपए तक मिलेगी सब्सिड़ी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>घरों को मुफ्त बिजली उपलब्ध करवाने के उद्वेश्य से शुरू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आमजन के लिए राहत की किरण बनकर आई है। योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ता को 78 हजार रूपए तक सब्सिडी देय है। योजना के प्रति रूझान निरन्तर बढ़ रहा है। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के. शुक्ला ने बताया कि जिला कलक्टर अक्षय गोदारा द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार जिले में अब तक बड़ी संख्या में आवेदको ने घरों की छत पर सौलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन किया है। योजना के फायदों से घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के रुझान का परिणाम है कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में निरन्तर आवेदन प्राप्त हो रहे हैं।
उन्होने बताया कि अब तक योजना के तहत पोर्टल पर 3794 आवेदन किये गये है। इनमें से 381 आवेदकों ने वेण्डर (संवेदक) का चयन कर लिया है। इनमें से 76 आवेदकों के कनेक्शन भी जारी कर दिये गये है। अब तक 307 किलोवाट क्षमता के सौलर पैनल स्थापित किये जा चुके है। योजना अन्तर्गत सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में सब्सिड़ी का भुगतान किया जा रहा है। इसके लिए एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है, जिसमें सभी तरह की सुविधाओं को इंटीग्रेट किया गया है। योजना में किसी भी तरह का लाॅटरी सिस्टम नहीं है। विद्युत उपभोक्ता आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।
उन्होने बताया कि आवासीय छत पर सौर पैनल लगाने के लिए सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 40 फीसदी सब्सिड़ी के लिए आवेदन किया जा सकता है। प्रत्येक परिवार को को मुफ्त बिजली के तहत प्रतिमाह 300 यूनिट तक दिए जाने का लक्ष्य है। योजना अन्तर्गत 2 किलोवाॅट और 150 यूनिट तक खर्च के लिए 30 से 60 हजार, 3 किलोवाट और 150 से 300 यूनिट खर्च के लिए 78 हजार और 3 किलोवाॅट या इससे अधिक के लिए कुल सब्सिड़ी 78 हजार रूपए का ही भुगतान किया जाएगा।
उन्होने बताया कि इसके लिए मुफ्त बिजली योजना के वेब पोर्टल pmsuryaghar.gov.in  में अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर जाएं। पंजीयन के लिए राज्य विद्युत वितरण निगम का चयन करें। अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाईल नंबर, ईमेल दर्ज करें और सबमिट करते हुए आवेदन जमा करवाएं। डिस्कॉम से फिजिबिलिटी अनुमोदन की प्रतीक्षा करें। फिजिबिलिटी अनुमोदन मिलने पर डिस्कॉम में पंजीकृत वेंडर्स से प्लांट स्थापित करवाते हुए प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें। नेट मीटर के इंस्टॉलेशन और निगम की और से निरीक्षण बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट कर पांएगे। कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने पर पोर्टल के जरिए बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चैक जमा करें। 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में सब्सिड़ी मिल जाएगी।