TOP STORIESदेश

भारतीय नौसेना का जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख) कार्यक्रम लद्दाख पहुंचा Indian Navy’s Jule Ladakh (Hello Ladakh) program reaches Ladakh

लद्दाख.Desk/ @www.rubarunews.com>> दूरदराज के क्षेत्रों के विकास के प्रति राष्ट्रीय नेतृत्व के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, भारतीय नौसेना ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के साथ सम्पर्क मजबूत करने के लिए समर्पित एक बहुआयामी पहुंच कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य रक्षा सेवाओं में लद्दाख के युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाना, राष्ट्र-निर्माण को मजबूत करना और क्षेत्र में समुद्री चेतना को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत, नौसेना अध्यक्ष(सीएनएस) आर हरि कुमार 6 और 7 जुलाई 2023 को लेह में विभिन्न पहुंच कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे। भारतीय नौसेना ने इससे पहले पिछले साल पहुंच कार्यक्रमों के रूप में पूर्वोत्तर में व्यापक गतिविधियां की थीं।

भारतीय नौसेना की पहुंच के हिस्से के रूप में लद्दाख में होने वाले कार्यक्रमों में नौसेना बैंड द्वारा एक सार्वजनिक बैंड प्रदर्शन, भारतीय नौसेना और लद्दाख यूटी टीम के बीच एक दोस्ताना फुटबॉल मैच, बाइक और कार अभियान को हरी झंडी दिखाना और विभिन्न स्कूलों के दौरे शामिल होंगे।

लेह में अपनी यात्रा के दौरान, सीएनएस लेह और लद्दाख के माननीय उपराज्यपाल (एलजी), ब्रिगेडियर (डॉ.) बीडी मिश्रा, (सेवानिवृत्त) से मुलाकात करेंगे और युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर भारतीय नौसेना की ओर से श्रद्धांजलि देंगे। एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार के साथ सीएनएस 6 जुलाई 2023 को सिंधु संस्कृति केंद्र में भारतीय नौसेना बैंड द्वारा एक विशेष नौसेना बैंड कॉन्सर्ट ‘सरगम’ में मुख्य अतिथि होंगे। एलजी ‘सरगम’ के मुख्य अतिथि होंगे।

भारतीय नौसेना का जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख) कार्यक्रम लद्दाख पहुंचा Indian Navy’s Jule Ladakh (Hello Ladakh) program reaches Ladakh

 7 जुलाई 2023 को नौसेना टीम और लद्दाख टीम के बीच स्पितुक फुटबॉल स्टेडियम में एक दोस्ताना फुटबॉल मैच निर्धारित है, जिसकी मेजबानी मुख्य रूप से सीएनएस करेगा और एलजी मुख्य अतिथि होंगे। एलजी क्रमशः दिल्ली और विशाखापत्तनम के लिए वापसी चरण में मोटरसाइकिल और कार अभियानों को झंडी दिखाएंगे। सीएनएस और एनडब्ल्यूडब्ल्यूए के अध्यक्ष लैमडन सीनियर सेकेंडरी स्कूल का दौरा करेंगे तथा छात्रों और शिक्षकों से बातचीत करेंगे।

मोटरसाइकिल और कार अभियान में लद्दाख के मूल निवासी नौसेना कर्मियों और 20 महिलाओं सहित 107 प्रतिभागी शामिल थे, जिनका अभियान क्रमशः 15 और 22 जून 23 को दिल्ली और विशाखापत्तनम से शुरू हुआ और ये लोग पूरे लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में 3000 से अधिक छात्रों के साथ बड़े पैमाने पर जुड़े।

लेह से वापसी चरण के दौरान, प्रत्येक 5000 किमी से अधिक की कुल दूरी तय करते हुए, प्रतिभागी विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ-साथ दिग्गजों और स्थानीय आबादी के साथ बातचीत करेंगे।

विभिन्न नौसेना स्टेशनों से लद्दाख के सभी नौसेना कर्मी भी इन कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं और युवाओं को राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ भारतीय नौसेना में शामिल होने और गर्व के साथ राष्ट्र की सेवा करने के लिए अधिक संख्या में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने समृद्ध अनुभवों और सफलता की कहानियों को साझा कर रहे हैं।