ताजातरीनराजस्थान

31 अक्टूबर तक पंजीयन करने पर 1 नवंबर से मिलने लगेगा मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का लाभ

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का लाभ प्रदेश के शहरों से लेकर गांव तक हर जरूरतमंद को मिल रहा है।
आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकृत परिवार को 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिल रहा है। योजना में पंजीकृत परिवार प्रदेश के समस्त अधिकृत निजी एवं राजकीय चिकित्सालय में निशुल्क इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सीएमएचओ डॉ. ओ. पी. सामर ने बताया है कि जिले में कुल 3.39 लाख जन आधार परिवार है, जिनमें से केवल 2.55 लाख परिवार ही योजना में पंजीकृत है एवं शेष समस्त वंचित परिवारों से अपील है कि 31 अक्टूबर 2024 तक परिवार का पंजीकरण करवाऐ जिससे 1 नवंबर से योजना का लाभ प्राप्त कर सके’ एवं बीमारी या दुर्घटना होने की स्थिति में परिवार पर होने वाले आर्थिक नुकसान से बचा जा सके।
डॉ. सामर ने बताया कि 1 नवंबर के पश्चात रजिस्ट्रेशन करवाने पर नियमानुसार 3 महीने बाद यानी की 1 फरवरी 2025 से योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना के जिला समन्वयक डॉ. उगंता मीणा ने बताया कि जिले में योजना के अंतर्गत कल 23 अस्पताल अधिकृत है, जिसमें से 19 राजकीय चिकित्सालय एवं 4 निजी चिकित्सालय शामिल है। योजना में जिले में अब तक 68,519 मरीज को लगभग 20 . 26 करोड रुपए की लागत का निशुल्क इलाज प्राप्त हो चुका है। योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने हेतु जन आधार कार्ड/ आधार कार्ड/जन आधार पंजीकरण रसीद के द्वारा अपने नजदीकी ई-मित्र के माध्यम से एवं स्वयं की एसएसओ आईडी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं।