पूर्वजो के त्याग और बलिदान से मिली आजादी-केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने वर्ष 1582 में गौड राजाओ द्वारा निर्मित श्योपुर की सांस्कृतिक विरासत एवं एतिहासिक धरोहर श्योपुर किले में राष्ट्रप्रेम की भावनाओ से ओतप्रोत तथा तिरंगामय वातावरण के बीच हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजित भव्य एवं गरिमामयी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश को आजादी यू ही नही मिली, हमारे पूर्वजो के त्याग और बलिदान से हमें आजादी मिली है। आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा इस अभियान के आव्हान के तहत भारतवर्ष के 130 करोड़ नागरिको को घरो पर तिरंगा फहराकर इस गौरवशाली क्षण का भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया है। आज चारो तरफ देश भक्ति की भावनाएं नागरिको के मन मष्तिक में हिलोरे मार रही है। यह तिरंगा देश की एकता, अखण्डता और हमारी अस्मिता का प्रतीक है। यह ऐसा प्रतीक है, जिस पर हर देशवासी का अधिकार है, हिन्दु-मुस्लिम, सिख, ईसाइ हो या सामाजिक रूप से दलित, ओबीसी, सामान्य हो, सभी का इस पर समान अधिकार है, गरीब हो या अमीर, देश के राष्ट्रपति से लेकर गांव के पंच-सरपंच तक सभी का इस पर बराबर का हक है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के इस संकल्प से सभी लोगो को हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा फहराने का अवसर मिला है। यह हमारे लिए गौरवशाली क्षण है।
उन्होने कहा कि एतिहासिक किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के पीछे उद्देश्य यह है कि लोग हमारे संस्कृति और वैभवशाली इतिहास से परिचित हो। इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की मंशा यही है कि एतिहासिक स्थलो पर ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किये जायें। जिससे हमारी गौरवशाली संस्कृति, वैभवशाली इतिहास और वीरता एवं बलिदान के परिचायक इन स्थलो को दुनिया जानें। पूर्व में 21 जून को जब योग दिवस था, तब भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एतिहासिक स्थलो पर कार्यक्रम आयोजित करने की अपेक्षा इसी मंशा के साथ की गई थी।
उन्होने कहा कि आज श्योपुर के एतिहासिक किला परिसर पर ध्वजारोहण करने से श्योपुर के अतीत से देश और दुनिया रूबरू होगी। इससे श्योपुर का गौरव बढेगा और मप्र तथा देश का गौरव बढेगा। उन्होने कहा कि ऐसे कार्यक्रम एकता की भावनाओं को प्रगाढ करते है। यह तिरंगा है जो हमें एक रंग में एक रूप में बांधे हुए है। जैसे होली के त्यौहार में हम सब एक रंग में रंगे नजर आते है, देशभक्ति के ऐसे पावन अवसर आजादी के अमृत महोत्सव जिसमें हम 75 वर्ष पूर्ण कर रहे है पर आयोजित इस अभियान से पूरा श्योपुर, पूरा मध्यप्रदेश और पूरा देश राष्ट्रप्रेम के रंग में सरोबर नजर आ रहा है। तिरंगे का महत्व हमारे जीवन में वैसे ही है जैसे हमारे सामाजिक जीवन में हमारे गोत्र का महत्व है। गोत्र से हमारी पहचान है, इसी प्रकार तिरंगे से हमारी आन-बान-शान और विश्व में हमारी पहचान है। उन्होने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष का यह काल जिसमें वर्षभर कार्यक्रम आयोजित हो रहे है, जिसके तहत पात्रता के आधार पर हर घर में उज्जवला योजना का लाभ दिया जा रहा है, देखा जा रहा है कि कही कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित तो नही है, लोगो को बुनियादी सुविधाएं आवास और शौचालयो की व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है। देश के हर कोने तक, हर जरूरतमंद तक आजादी के अमृत काल में विकास की धारा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सभी संभव प्रयास जारी है।
इसके पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित इस कार्यक्रम को देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत बताते हुए कहा कि देश का जिम्मेदार नागरिक होने का दायित्व निभाते हुए हम हर घर पर तिरंगा फहराये। विधायक विजयपुर  सीताराम आदिवासी ने कहा कि यह आजादी हमें पुरखो की शहादत के बाद मिली है। आजादी से ही हमारा सम्मान है और हमें अधिकार मिला है।
भाजपा अल्प संख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  रफत वारसी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी राष्ट्र भावना के साथ देश को आगे बढाने का कार्य कर रहे है। हर घर तिरंगा फहराने के इस अभियान का उद्देश्य सभी नागरिको को हमारी आजादी का महत्व बताने और राष्ट्रप्रेम की भावनाओ से जोडना है।
पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय ने कहा कि भारत का गौरव हमारा तिरंगा हमारा अभिमान है, इससे ही हमारी पहचान है। उन्होने कहा कि अभियान के तहत सभी अपने घरो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये।
भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया ने कहा कि पूरे प्रदेश के साथ-साथ श्योपुर जिले में भी अभियान उत्साहपूर्वक जारी है। सभी घरो में स्वाभिमान, आत्मसम्मान का प्रतीक तिरंगा फहराया जा रहा है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर  शिवम वर्मा ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत जानकारी देते हुए बताया कि श्योपुर जिले में 01 लाख 65 हजार तिरंगे लगाये जा रहे है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर के आगमन तथा उनकी अगुयाई में आयोजित तिरंगा यात्रा से अभियान को गति मिलेगी। उन्होने बताया कि शहर एवं ग्रामो में हर घर पर तिरंगा लगाने की प्रेरणा एवं सहयोग करने के लिए तिरंगा वाहिनीयों का गठन किया गया है।
कार्यक्रम के अंत में आभार सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन  गिर्राज पालीवाल द्वारा किया गया।
केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने एतिहासिक किला परिसर पर किया ध्वजारोहण
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा कार्यक्रम से पूर्व श्योपुर जिले की एतिहासिक धरोहर वर्ष 1582 में राजा इन्द्र सिंह गौड द्वारा निर्मित किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
ये रहे उपस्थित
हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में विधायक  सीताराम आदिवासी, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  रफत वारसी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य महावीर सिंह सिसौदिया, कैलाश नारायण गुप्ता,  रामलखन नापाखेडली, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, भाजपा महामंत्री अरविन्द सिंह जादौन, भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज तोमर, भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष मोनू सोनी, कलेक्टर शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक  आलोक कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  सतेन्द्र सिंह तोमर, एसडीएम  लोकेन्द्र सरल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।