ताजातरीनराजनीतिराजस्थान

बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा से मतदान कर दिया लोकतंत्र में प्रगाढ आस्था का परिचय

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजस्थान निर्वाचन विभाग समावेशी एवं निष्पक्ष चुनाव के लिये प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। इसी क्रम में 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिये पहली बार विधानसभा आम चुनाव 2023 में होम वोटिंग की पहल की गई है। आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही पात्र मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान कर लोकतंत्र में अपनी प्रगाढ़ आस्था का परिचय भी दिया। जिले की हिण्डोली, केशोरायपाटन एवं बूंदी विधानसभा क्षेत्रों के पात्र मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा से मतदान करवाया गया।
सामान्य पर्यवेक्षक ने किया होम वोटिंग सुविधा का अवलोकन
बूंदी विधानसभा क्षेत्र में बूंदी शहर के गुरुनानक कॉलोनी क्षेत्र में पात्र मतदाताओं को दी जा रही होम वोटिंग सुविधा का सामान्य पर्यवेक्षक हिण्डोली हरीश नैय्यर ने अवलोकन कर मतदान की व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, रिटर्निंग अधिकारी बूंदी विधानसभा क्षेत्र सोहनलाल ने भी मतदान दलों द्वारा 80 वर्ष से अधिक आयु के बुर्जुग तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग पात्र मतदाताओं को मिल रही होम वोटिंग सुविधा का निरीक्षण किया।
मतदान के बाद जताया आभार
भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पहली बार बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई होम वोटिंग सुविधा से मतदान करने के बाद मतदाता प्रसन्न नजर आए और होम वोटिंग सुविधा के लिए आभार जताया। विकास नगर निवासी 103 वर्षीय बुद्धि बाई, लंका गेट निवासी इब्राहीम भाई (86 वर्ष), चन्द्रशेखर शर्मा (85 वर्ष) , दिव्यांग 78 वर्षीय संदा कंवर, दिव्यांग कुबेर चंद शर्मा (79 वर्ष), गुरुनानक कॉलोनी निवासी दिव्यांग भंवर सिंह 26 साल दिव्यांग, वार्ड संख्या 13 निवासी 82 वर्षीय अर्जुनदास तथा दिव्यांग विकास नगर निवासी लोकेन्द्र ने होम वोटिंग की सुविधा को सराहा।
बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर चिन्हित 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं को होम वोटिंग की जानकारी दी गई। इस सुविधा का लाभ लेने का विकल्प चुनने वाले पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर होम वोटिंग करवाई गई।
पहले दिन पात्र 177 मतदाताओं को मिली होम वोटिंग की सुविधा
जिले की 3 विधानसभाओं में पहले दिन पात्र 177 मतदाताओं को होम वोटिंग सुविधा दी गई। होम वोटिंग सुविधा के तहत बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 117 में से 64, केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में 72 में 70 तथा हिंडोली विधानसभा क्षेत्र में 43 में से 43 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। बुधवार को होम वोटिंग सुविधा का लाभ देने के लिये मतदान दल जिले की सभी विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार पात्र मतदाताओं के घर तक पहुंचे। यहां सभी आवश्यक तैयारियों के बाद निर्वाचन प्रक्रिया के तहत बूथ बनाकर पूरी गोपनीयता के साथ होम वोटिंग करवाई गई।
आज भी जारी रहेगी होम वोटिंग की सुविधा
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि 16 नवंबर को भी पात्र मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 16 नवंबर को भी मतदान दलों द्वारा जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन पात्र मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

इनका कहना है

किसी भी चुनाव में एक-एक मत का महत्व होता है इसी को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारंभ की गई होम वोटिंग की सुविधा विधानसभा चुनावः 2023 में कारगर साबित होगी।

लोकेंद्र सिंह, दिव्यांग मतदाता होम वोटिंग

सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना बुजुर्ग और अधीक्षक दिव्यांग मतदाताओं के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण साबित होगी। हमें मतदान कर खुशी हो रही है।

सदा कंवर, 78 वर्षीय मतदाता होम वोटिंग