ताजातरीनराजस्थान

मुआवजे संबंधी लंबित प्रकरणों का शीघ्र करें निस्तारण – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore? @www.rubarunews.com>> तालेड़ा उपखंड क्षेत्र में निर्माणाधीन नार्दन बाईपास फेज-2 के तहत मुआवजा राशि वितरण की स्थिति, अवाप्त भूमि का कब्जा प्राप्त करने संबंधी प्रगति की बुधवार को यहां आयोजित बैठक में जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नवीन भूमि अधिग्रहण की सभी कार्यवाही शीघ्र की जाए। साथ ही जिन व्यक्तियों की भूमि अधिग्रहित की गई है, उनमें से कोई भी मुआवजा राशि से वंचित नहीं रहे।
उन्होंने बताया कि कुल मुआजवा राशि 78 करोड़ में से अब तक 66.84 करोड़ का मुआवजा जारी किया जा चुका है। उन्होंने निर्देश दिए कि शेष मुआवजे के लिए कार्यवाही कर शत प्रतिशत निपटारा सुनिश्चित किया जावे। उन्‍होंने भोपतपुरा व नौताडा के पटवारियों को निर्देश दिए कि जिस भूमि का जीपीएस सर्वे पूर्ण हो चुका है, उनसे  सम्‍बद्ध किसानों  को अधिग्रण के संबंध में समझाईश करें।
उन्होंने नार्दन बाईपास में अधिग्रहित जमीन के सभी खसरों की जानकारी लेकर निर्देश दिए कि मुआवजे की सूची त्रुटि रहित हो और लंबित प्रकरणों की सुनवाई कर इनका शीघ्र निस्तारण किया जाए। जिला कलेक्टर ने तालेड़ा उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि अवाप्तशुदा भूमि का कब्जा सार्वजनिक निर्माण एनएच को कार्यक्रम बनाकर हस्तांतरित करना सुनिश्चित किया जाए। अवाप्तशुदा भूमि जिनका मुआवजा का भुगतान नहीं हुआ, उनका समयबद्ध निस्तारण किया जाए।
बैठक में एनएच (पीडब्ल्यूडी) के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता ने बताया कि अवाप्ति की गई जमीन में से अब तक कुल 13 किलोमीटर में से लगभग 10 किलोमीटर का कब्जा प्राप्त कर लिया है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, उपखण्ड अधिकारी तालेडा एचडी सिंह, तहसीलदार मनीष मीणा तथा  संबंधित क्षेत्रों के पटवारी मौजूद रहे।