दतिया जिले में 31.37 प्रतिशत है संक्रमण दर- डॉ. हेमंत कुमारजैन

दतिया @rubaru news.com>>>>>>>>>>> डॉ. हेमंत कुमार जैन कोविड प्रभारी मेडीकल कॉलेज दतिया की कलम से

दतिया जिले में, 31.37 प्रतिशत है संक्रमण दर, यानी हर तीसरा व्यक्ति जो जांच करवाने जा रहा है वह कोरोना संक्रमित है। यह चौकाने वाले तथ्य मेडीकल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. हेमंत कुमार जैन ने बताए।

इन आंकड़ों को इस तरह से भी देख सकते हैं कि अगर आप 3 लोगों के साथ बिना मास्क लगाए खड़े हैं, तो कौन सा एक व्यक्ति पॉजिटिव हो और आप दोनों को भी संक्रमित कर दे।अर्थात 2 गज की दूरी वो भी मास्क के साथ जरूरी है।

 

इस गंभीर स्थिति से बचने के लिए भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। कोशिश करें कि ,घर के बाहरी आवश्यक कार्य , कोई एक व्यक्ति ही करे, वो भी मास्क लगाकर। कृपया घर में एक पल्स ऑक्सीमीटर जरूर रखें और जो भी व्यक्ति बीमार हो उसका ऑक्सिजन लेवल चेक करते रहें।

सामान्य ऑक्सीजन का स्तर 97 से 100 प्रतिशत होता है। 96 या इससे कम ऑक्सीजन का स्तर होने पर तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें। लक्षण आने पर अपनी कोरोना की जांच अवश्य कराएं, इससे अगर आप गंभीर बीमार हुए तब आपके लिए इलाज के रास्ते खुल जाते हैं।

अगर आप गंभीर बीमार हुए और आपके पास कोविड पोजिटिव की रिपोर्ट नहीं है तो आपको बिस्तर भी शायद उपलब्ध ना हो और आपको सही इलाज ना मिले इसकी संभावना रहेगी। दतिया जिले के नागरिकों के लिए मेडीकल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. हेमंत कुमार जैन सदैव स्वास्थ्य संबंधी जानकारी से लाभान्वित करते रहते हैं।