ताजातरीनराजस्थान

विश्व पर्यटन दिवस पर हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर शुक्रवार को सुख महल में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ सुखमहल के घाटों पर श्रमदान से हुआ।
इस अवसर पर पर्यटन अधिकारी प्रेमशंकर सैनी, संग्रहालय सहायक जगदीश वर्मा , हाड़ौती गाइड के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह हाड़ा , प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर नवीन ,संदीप, समाजसेवी पुरुषोत्तम पारीक,नंदप्रकाश शर्मा सहित देसी विदेशी पर्यटक मौजूद रहे।  कार्यक्रम में जिला पर्यटन विभाग कार्यालय द्वारा इजराइल से आये विदेशी सैलानियों में लीही,रोनी, मायम डेन व जॉर्डन का तिलक लगा माला पहनाकर स्वागत किया।
करवर से आये लोक कलाकारों के साथ पर्यटकों ने लोकगीतों पर कच्ची घोड़ी लोक नृत्य कर कार्यक्रम का लुफ्त उठाया।  प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में स्कूल के छात्रों से बूंदी के इतिहास से सम्बंधित प्रश्न इंटेक के संयोजक राजकुमार दाधीच ने पूछे साथ ही विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में चांदनी वरयानी व सरला कुशवाह ने छात्रों को योग की जानकारी दी। रुडयार्ड किपलिंग की लिखी हुई कविता इफ़ की एक तस्वीर इंग्लैंड से डेव व थेरेसे ने गाइड अश्विनी शर्मा को भिजवाई जिसे सुखमहल में लगाने के लिए भेंट की गई । पुरातात्विक विशेषज्ञ ओम प्रकाश शर्मा ने रॉक पेंटिंग व शहर के इतिहास के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर छात्रों ने सुखमहल व म्यूजियम का अवलोकन किया। साथ ही पर्यटकों ने रानीजी की बावड़ी व चौरासी खम्भों की छतरी का भ्रमण किया।