राजस्थान

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण – अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी,

बूंदी.KrishnakanrRathore/ @www.rubarunews.com- जिले के सबसे बडे़ सरकारी अस्पताल में आमजन को उपचार की बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बुधवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान अस्पताल में मिली अव्यवस्थाओं को लेकर जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताई और व्यवस्थाओं मंे तत्काल सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के हर वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही दवाईयों की उपलब्ध तथा उपलब्ध कराई जा रही जांच सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने ट्रोमा वार्ड के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि वार्ड में चिकित्सा स्टाफ की टेबिल बीचों बीच लगाई जावे, ताकि मरीजों के उपचार पर निगरानी बनी रहे। उन्होंने कहा कि मेडीकल बायोवेस्ट के लिए निर्धारित तरीकेे के अनुसार ही निस्तारण हो। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अस्पताल में गदंगी को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हांेने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि अस्पताल में सफाई व्यवस्था के मामले में लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पताल के कक्षों में चिकित्सकों की बैठक व्यवस्थाओं को व्यवस्थित किया जावे।
वार्डों में भर्ती मरीजों से लिया फीडबैक
निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने अस्पताल के वार्डों में भर्ती मरीजों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रही सुविधाओं और दवाईयों की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मरीजों से पूछा कि इलाज में कोई परेशानी तो नहीं आ रही। चिकित्सक समय पर कॉल करने पर आते है या नहीं आदि फीडबैक भी लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि वार्डो में भर्ती महिला पुरूष रोगियों के बीच पर्दे लगावाए जाएं।
ड्यूटी चार्ट लगाने के निर्देश
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अस्पताल में आपातकाल ड्यूटी के लिए उपस्थित चिकित्सकों के ड्यूटी चार्ट वार्ड के बाहर आवश्यक रूप से लगाया जावे। इसमें ड्यूटी पर उपस्थित चिकित्सक का नाम व मोबाइल नम्बर भी अंकित रहे, ताकि इलाज के लिए आने वाले व्यक्तियों को इधर उधर नहीं भटकना पड़े।
कमेटी बनाई, नोडल अधिकारी नियुक्त
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी अस्पताल में व्यवस्थाओं के सुधार के लिए अपने सुझाव देगी। साथ ही उपखण्ड अधिकारी बूंदी को अस्पताल का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को सुबह अस्पताल का दौरा कर व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।
अब रोस्टर से लगेगी ड्यूटी
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जो नर्सिंग कर्मचारी गैर चिकित्सकीय ड्यूटी में लगे हुए हैं उनको तत्काल हटाकर वार्डों में लगाया जावे। साथ यह भी सुनिश्चित किया जावे कि नर्सिंग स्टॉफ एक महीने से ज्यादा एक स्थान पर कार्य नहीं करे। इसके लिए रोस्टर प्रणाली से ड्यूटी लगाई जाए। इस कार्य में अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) एयू खान, उपखण्ड अधिकारी हेमराज परिडवाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश तनेता आदि साथ रहे।