ताजातरीनराजस्थान

बिना जल के कल की कल्पना नहीं- श्रीकांत शर्मा

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>शहर में नई पेयजल वितरण प्रणाली व नाला निर्माण का कार्य कर रही राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) के सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत रूड़ीप की अधिशाषी अभियंता सोनम शर्मा के निर्देशन मै हल्दियों की गली, धावाई चैक में लक्षित समूह चर्चा कार्यक्रम आयोजित कर परियोजना के बारे में जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में कैप आरयूआईडीपी के सचिन मुदगल ने आमजन को नई जलप्रदाय योजना से होने वाले लाभों के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि नई पाइपलाइन से पानी पर्याप्त एवं पूर्ण प्रेशर से मिलेगा और महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि पानी सीमित है, इसका आवश्यकतानुसार ही उपयोग करे पानी की एक-एक बूंद बचायें । “आज की बचत कल का भविष्य है जल ही जीवन का आधार है “।
उन्होने बताया कि आप परियोजना के विकास कार्यों मे सहयोग प्रदान करे ताकि परियोजना कार्यों को समय पर पूरा किया जा सके । इसके साथ ही उन्होंने नाले निर्माण को लेकर जानकारी प्रदान की  और स्थानीय महिलाओं से अपील की गई परियोजना कार्यों मे  अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करे ।
नाथद्वारा से आये सामाजिक विकास विशेषज्ञ श्रीकांत शर्मा ने बताया कि जल सरंक्षण वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत है, ऐसे में हमे पानी का जरूरत के अनुसार उपयोग करना चाहिए उन्होने बताया कि आमजन जल का सदुपयोग करे और जल को व्यर्थ ना बहाये। इसी के साथ सभी से ये भी अपील की वे अपने बाग बगीचों की अनावश्यक सिंचाई ना करे और अनावश्यक रूप से गाड़ियां इत्यादि धोना बंद करे ताकि सभी को समान रूप से जल उपलब्ध हो सके।
इसी क्रम मे सोशल सैफगार्ड नरेश महावर ने ड्रैनेज कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पर्यावरण के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हमे अपने आस पास साफ सफाई और स्वच्छ वातावरण बनाए रखना चाहिए तथा अधिक से अधिक संख्या मे वृक्षारोपण करना चाहिए जिससे प्रकृति का संतुलन बना रहे ।इसके साथ ही शिकायत अथवा सुझाव के संबंध में टोल फ्री नंबर के बारे मे  अवगत कराया गया ।
इस अवसर पर एसओटी टीम की बबीता, हिमानी तथा स्थानीय महिलाओं ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया ।