ताजातरीनराजस्थान

मौसमी बीमारियों एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति को लेकर कापरेन में ब्लॉक स्तरीय  बैठक आयोजित

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जिले में निरंतर एंटी लार्वा व जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैँ। इसी को लेकर बुधवार को कापरेन मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. ओ पी सामर की अध्यक्षता मे कापरेन मे ब्लॉक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. कमलेश शर्मा ब्लॉक बीसीएमओ जितेन्द्र कुमार सेहरा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी,बीपीएम  प्रभारी चिकित्सा सहित फील्ड स्टाफ उपस्थित रहा। बैठक  मे मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों की ब्लॉक समीक्षा की गई।

सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने मौसमी बीमारियों के नियंत्रण में गंभीरता से कार्य किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न गतिविधियों के अंतर्गत सोर्स रिडक्शन, एंटी लार्वा, एन्टी एडल्ट गतिविधियों के आयोजन के साथ ही आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक किए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने  निर्देश दिए कि फील्ड स्तर पर आशा सहयोगिनी, एएनएम व आशा सुपरवाइजर के जरिये मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के कार्य को अधिक गतिशीलता प्रदान करें। साथ ही नियमित रूप से समस्त गतिविधियों का सुपरविजन व मॉनिटरिंग किए जाने के निर्देश दिए।
मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया जैसी मच्छर- जनित बीमारियों की रोकथाम व मच्छरों के फैलाव को रोकने व नियंत्रण हेतु उन्होंने नियमित रूप से घर घर सर्वे, बुखार के मरीजों को चिन्हित करने के साथ ही मौसमी बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए आमजन को जागरूक करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने विभाग की टीमों द्वारा सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल, एन्टी एडल्ट गतिविधियों का निरंतर आयोजन करते हुए पानी से भरे कंटेनरों और जल-भराव वाले स्थानों पर मच्छरों की व्युत्पत्ति को रोकने के लिए दवा (टेमीफोस, एमएल) डाले जाने जैसे कार्यों में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरते जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बैठक के समस्त बिंदुओं जैसे मरुधरा एप, एमसीडी, निशुल्क दवा, जांच, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, सहित विभागीय कार्यक्रमों योजनाओं की क्रियान्विति की समीक्षा सीएमएचओ डॉ सामर ने की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक पूर्व उन्होंने सीएचसी कापरेन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया