जिला अस्पताल एवं कोविड सेंटरो पर भर्ती मरीजो के लिए की गई बेहतर व्यवस्थाऐं

भिण्ड.ShashkantGoyal/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस द्वारा कोरोना संक्रमण से ग्रषित मरीज जो जिला चिकित्सालय एवं कोविड सेंटरो पर भर्ती है उनके लिए हर तरह की सुविधाऐं मुहैया कराई जा रही है। जिनके अंतर्गत जिला अस्पताल एवं क्रण्1 स्कूल के बालकध्बालिका छात्रावास ;कोविड सेंटरद्ध में भर्ती मरीजो के लिए आरओ वाटर सिस्टम के माध्यम से गर्म पानी की व्यवस्था की गई है। कोविड वार्डो में भर्ती मरीजो के लिए वेंटीलेशन व्यवस्था के साथ गर्मी के मौसम को देखते हुए विण्डो ऐसी लगाए गए यह कार्य पॉवरमेंस के सहयोग से किया गया है।

ब्लैक फंगस रोकने के उपाए, ब्लैक फंगस को रोकने हेतु एवं विशेष टेक्नीशियन को नियुक्त किया गया है। जो नियमित रूप से ऑक्सीजन फ्लोमीटर पर केवल डिस्टिल्ड पानी का उपयोग सुनिश्चित करेगा एवं समय.समय पर बदलेगा व अन्य प्रॉटोकॉल सुनिश्चित करेगा।, पोस्ट कोविड फॉलोअप हेतु जिला कंट्रोल रूम से 07 एवं 14 दिवस छुट्टी होने के बाद कोविड से रिकवर्ड मरीज से बात करेंगे एवं पोस्ट कोविड फॉलोअप लेगें। क्र.1 स्कूल पोस्ट कोविड सेंटर में 8 बैड पोस्ट कोविड आरक्षित रखे गए है। इलैक्ट्रीकल्स एवं फायर सेफ्टी का ऑडिट अंतर्रविभागीय दल द्वारा किया गया एवं फायर इंजन को अस्पताल परिसर में स्थापित कियाए बाहर निकलने के लिए अमर्जेन्सी गेट बनाया गया है एवं अन्य उपायो का प्राकलन तैयार कर कार्यवाही की जा रही है।

जिले में ऑक्सीजन ऑडिट कमेठी द्वारा लगातार ऑक्सीजन का युक्तियुक्त उपयोग सुनिश्चित किया जा रहा है। मालनपुर में ििफ्लंग प्लांट से लेकरए ऑक्सीजन सिलेण्डर ट्रांसपोर्ट वाहनए ऑक्सीजन सिलेण्डर स्टोर रूम एवं समस्त वार्डो में सीसीटीव्ही कैमरा स्थापित किये गए है। जिसके माध्यम से सतत निगरानी रखी जा रही है। पुलिस विभाग एवं एसडीएम के सहयोग से 200 ऑक्सीजन सिलेण्डर अतिरिक्ततौर पर विभिन्न एजेंसी से संग्रहित कर ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। पुलिस अधीक्षक के सहयोग से ऑक्सीजन एक्सप्रेस के रूप में अतिरिक्त ट्रांसपोर्ट वाहन की व्यवस्था की गई है। जिला अस्पताल में कंट्रोल ऑक्सीजन पाईप लाईन को 60 से 150 बैड तक बढाया गया है एवं समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी 10 बैड के ऑक्सीजन पाईप लाईन की कार्यवाही जल्द शुरू की जावेगी।