TOP STORIESदेश

आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ।Asha Parekh honored with Dadasaheb Phalke Award

नई दिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज (30 सितंबर, 2022) नई दिल्ली में विभिन्न श्रेणियों में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने सुश्री आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने सुश्री आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार जीतने पर बधाई दी और कहा कि उस पीढ़ी की हमारी बहनों ने कई बाधाओं के बावजूद विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है। सुश्री पारेख का सम्मान भी अदम्य नारी शक्ति का सम्मान है।

आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ।Asha Parekh honored with Dadasaheb Phalke Award

राष्ट्रपति ने कहा कि फिल्म उद्योग के अलावा फिल्म उद्योग एक बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है। श्रव्य-दृश्य माध्यम होने के कारण फिल्मों का प्रभाव कला के अन्य माध्यमों की तुलना में व्यापक है। उन्होंने कहा कि सिनेमा न केवल एक उद्योग है बल्कि हमारी संस्कृति और मूल्यों कीकलात्मक अभिव्यक्ति का भी माध्यम है। यह हमारे समाज को जोड़ने और राष्ट्र निर्माण का भी माध्यम है।

डॉक्टरी-इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए भी सहयोग की व्यवस्था – मुख्यमंत्री श्री चौहान Along with the studies of medical engineering, arrangement of support for startups to the students – Chief Minister Shri Chouhan

राष्ट्रपति ने कहा कि फिल्मों का युवाओं और बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ता है। इसलिए समाज को उम्मीद है कि फिल्म उद्योग देश के भविष्य के निर्माण में इस माध्यम का प्रभावी ढंग से उपयोग करेगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और कार्यों पर फीचर और गैर-फीचर फिल्मों का दर्शकों द्वारा स्वागत किया जाएगा। लोग ऐसी फिल्मों की भी उम्मीद करते हैं जो समाज में करुणा और एकता को बढ़ाती हैं, विकास की गति को तेज करती हैं और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को मजबूत करती हैं। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि आज जिन फिल्मों को पुरस्कार मिला है, उनमें प्रकृति और पर्यावरण, संस्कृति, सामाजिक मूल्यों और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है।