ताजातरीनराजस्थान

बाढ़ का पानी उतरने के साथ ही शहर में जगह-जगह नजर आया बर्बादी व तबाही का मंजर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-रविवार से हो रही भीषण बारिश से उत्पन्न हुए बाढ़ के हालात के बाद सोमवार सुबह बारिश रुकने के बाद पानी उतरने के साथ ही शहर में जगह-जगह बर्बादी का मंजर देखने को मिला। कहीं बही हुई गाड़ियां नजर आई तो कहीं पहाड़ी से आए मलवे के ढेर में दबी गाड़ियां नजर आई।
बात करें बूंदी शहर की तो बूंदी शहर में दो दिन पूर्व बाढ़ जैसे हालात नजर आए हर जगह पानी का जलजला नजर आया मकान दुकान घरों में पानी ही अपनी नजर आया गाड़ियां माचिस की डिब्बियों व खिलौनों की तरफ बहती हुई नजर आई। मौसम विभाग द्वारा जारी ऑरेंज अलर्ट को सटीक साबित करते हुए बूंदी में रविवार रात्रि को भीषण बारिश हुई अनुमान के अनुसार बूंदी में 1 दिन में साढ़े सात एमएम बारिश दर्ज की गई जो की एक रिकॉर्ड है एक दिन की बारिश ने ही वर्ष भर के पानी की पूर्ति कर दी। सभी बांधों ,खाल, नदियों में पानी की तेज आवक के चलते बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं कहीं गांव का संपर्क कटा हुआ है तो कहीं रास्ते रुके हुए हैं।
बालचंद पाड़ा क्षेत्र में स्थित बोहरा कुंड पानी से लबालब हुआ तो पानी के दबाव से कुंड की दीवार तीन तरफ से टूट गई,जिससे हादसे का खतरा हमेशा बना हुआ है। सड़क के बिल्कुल किनारे पर स्थित कुंड की दीवार टूटने से बारिश के समय तेज बहाव में जनहानि व हादसे का खतरा बना हुआ है।
वहीं विद्युत विभाग द्वारा कुंड की दीवार के पास लगाया गया 11000 केवी लाइन का पोल भी टेढ़ा हो गया जो कभी भी गिर सकता है।जिससे करंट फैलने से क्षेत्र में बड़ा हादसा हो सकता है।वही अभय नाथ मंदिर के अंदर भी तबाही का नजारा देखने को मिला, जहां कबूतरों के लिए इकट्ठा किया हुआ अनाज सहित किताबें व अन्य सामान भी गया। पुजारी शशि ओझा बताया कि तेज बारिश के बाद मंदिर परिसर में 5 से 6 फीट पानी भर गया था जिससे सारा सामान भीग गया करीबन 50000 से ज्यादा का नुकसान हुआ है वहीं पास स्थित महात्मा गांधी स्कूल परिसर भी पानी से भरा हुआ है।जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं बालचंद पाड़ा क्षेत्र में जगह जगह पहाड़ी से आई मिट्टी जमा हो गई जिससे पूरे क्षेत्र में कीचड़ जमा हुआ है।
जल भराव क्षेत्रों के हालात सुधारने की उठाई मांग, सफाई कार्य में तेजी लाई जायें
रविवार को हुई लगातार बारिश के चलते शहर की विभिन्न कॉलोनी सहित अनैक आवासीय स्थानों पर जल भराव के चलते हुए बिगड़े हालत के चलते हुए अवरुद्ध आवागमन व रास्तो एवं घरों में गंदगी कीचड़ के कारण फैली परेशानी को दूर करने के लिए भाजपा नेता रुपेश शर्मा ने जिला कलेक्टर अक्षय गौदारा से वार्ता करते हुए सरकारी संसाधन लगवाकर उत्पन्न हालात को सुधार करवाने की मांग की है। शर्मा ने बताया की लक्ष्मी विहार एवं श्री राम कॉलोनी में हालात जल मग्न है और पानी निकासी की कोई सार संभाल नहीं ली जा रही। ऐसे ही कुछ हालात एक दर्जन छोटी बड़ी कॉलोनियों के बने हुए है जहाँ 3-4 फिट पानी भरा हुआ है। भाजपा नेता शर्मा की मांग पर जिला कलेक्टर ने सभी प्रभावित क्षेत्रों में संसाधन पहुंचाकर सुधार करवाने के लिए आश्वस्त किया।
शिल्ट व मलबे को हटाने को लेकर आयुक्त को दिया ज्ञापन
शहर के वार्ड 58 एवं 59 की गलियां, नाहर का चौहट्टा, गढ़ की पड़स एवं सोत्या पाड़ा की गली, काला महल की गली, मावती टोला में रविवार को हुई झमाझम बरसात से पहाड़ों की शिल्ट एवं मलबा बहकर रोड़ पर जमा हो गया। जिससे लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया। पहाड़ी से निकलकर मिट्टी एवं बड़े-बड़े पत्थर बहकर गलियों एवं चौराहों पर आ गये, जिससे लोगों के घरों के बाहर बहुत सारा मलबा जमा हो गया। शिल्ट और मलबे के चलते बच्चों एवं आमजन का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया। इस बाबत मंगलवार क्षेत्र के पार्षदों ने वार्डों में जमा शिल्ट व मलबे को हटाने को लेकर नगर परिषद आयुक्त को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में तीन दिन में मलबा नहीं हटाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इसके साथ ही पूर्व पार्षद कर्ण शंकर सैनी, भाजपा नेता भंवर सिंह ट्रेलर, मनीष सैन, लोकेश दाधीच, चंद्रप्रकाश शर्मा, हरि सिंह ने नाहर का चौहट्टा मेन चौराहे पर डाले जा रहे वार्डों के कचरे नहीं डालने के लिए नगर परिषद कर्मचारी को पाबंद करने की मांग भी की है।