ताजातरीन

कोरोना संक्रमण को थामने के लिए हर संभव व्यवस्थाएँ होगी- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को थामने के हर संभव प्रयास होंगे। मध्यप्रदेश सरकार(Government of Madhya Pradesh) कोई कसर नहीं छोड़ेगी। प्रदेश में मंत्रियों को विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमण(Corona infection) के प्रयासों की समीक्षा का दायित्व सौंपा जा रहा है। मंत्रियों से प्राप्त सुझावों पर अमल भी किया जायेगा। निजी अस्पतालों में रोगियों के लिए व्यवस्थाएँ बढ़ाई जायेंगी। विभिन्न तरह की जाँचों के लिए दरों का निर्धारण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हाल परिसर के अस्थायी सभा कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा मंत्रि-परिषद के सदस्यों से चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद सदस्यों से सुझाव भी प्राप्त किए। प्रारंभ में राष्ट्र-गीत वंदे-मातरम का गायन हुआ। आज की केबिनेट विशेष रूप से कोरोना संक्रमण के नियंत्रण संबंधी चर्चा के लिए की गई।




मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत सप्ताह कोरोना की विभिन्न तरह की टेस्टिंग की दरों को निर्धारित किया गया है। अन्य मशीनों जैसे वेंटिलेटर के उपयोग और पैथोलॉजिकल(Pathological) जाँचों की दरें निर्धारित करने का कदम उठाया जा रहा है। आमजन को नई दरों से अवगत करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शाजापुर में संक्रमण रोकने के प्रयास बढ़ाए जाएंगे और राजधानी से दल भी भेजा जाएगा। भोपाल में निजी क्षेत्र में नवीन कोविड केयर सेंटर बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। आवश्यकता हुई तो अन्य निजी अस्पतालों में भी व्यवस्थाएँ बढ़ाई जायेंगी। निर्धन तबके के रोगियों को आयुष्मान योजना में उपचार की सुविधा देकर लाभान्वित किया जाएगा।




वेंटिलेटर्स मिलेंगे

बताया गया कि भारत सरकार से इस सप्ताह प्रदेश को 350 वेंटिलेटर प्राप्त हो रहे हैं। वर्तमान बेड क्षमता 24 हजार है जिसे बढ़ाकर इसी सप्ताह 36 हजार कर दिया जाएगा।

12 स्थानों पर संडे लॉकडाउन

बैठक में जानकारी दी गई कि संडे लॉकडाउन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बड़वानी, बैतूल, खरगोन और रतलाम में यथावत रहेगा।

अलग-अलग कार्यों के लिए बनेंगे वॉलेंटियर्स
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रियों को जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण को समाप्त करने में हर व्यक्ति की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आज से प्रदेश में ‘मैं कोरोना वॉलेंटियर हूँ’ अभियान प्रारंभ किया गया है। कोई भी व्यक्ति 181नंबर पर संपर्क कर अथवा https://mp.mygov.in/ वेबसाइट पर कोरोना वॉलेंटियर के रूप में अपना पंजीयन करवा सकता है। सभी विभिन्न तरह के कार्य करेंगे। कोरोना स्वयं-सेवक लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, वैक्सीनेशन करवाने आदि के लिए प्रेरित करेंगे तथा इस कार्य में उनकी मदद भी करेंगे।

प्रदेश के नगरों का पॉजिटिविटी रेट

बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश में सर्वाधिक पॉजिटिविटी रेट 20% भोपाल में है। इसके अलावा इंदौर, बड़वानी, नरसिंहपुर और खरगोन में 15%-15%, रतलाम में 14%, बैतूल में 13%, जबलपुर में 12% और ग्वालियर और उज्जैन में 9% पॉजिटिविटी रेट है। प्रदेश के कुल कोरोना संक्रमित रोगियों में से 61% रोगी होम आईसोलेशन में हैं, और 39% रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं।




वैक्सीनेशन कार्य

प्रदेश में वर्तमान में वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाई गई है। गत 1 अप्रैल को सर्वाधिक 3 लाख 79 हजार 320 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। अब तक लगभग 45 लाख नागरिक वैक्सीनेशन करवा चुके हैं। प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक लगभग 71 लाख है, जिनमें से 21 लाख व्यक्ति वैक्सीन लगवा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग का प्रेजेंटेशन

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  मोहम्मद सुलेमान ने मंत्रियों के समक्ष दिए गए प्रेजेंटेशन में बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए जन-जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वयं इसका नेतृत्व कर रहे हैं। रेस्टोरेंट्स आदि से सिर्फ टेक अवे सुविधा उपलब्ध है। बड़े आयोजन और मेले आदि प्रतिबंधित हैं। शिक्षण संस्थाओं को भी 15 अप्रैल तक खोले जाने पर प्रतिबंध है। महाराष्ट्र से परिवहन पर भी प्रतिबंध है। प्रदेश में 720 फीवर क्लीनिक कार्य कर रही हैं। किल कोरोना अभियान के द्वितीय चरण को प्रारंभ करने की तैयारी भी की गई है। कोरोना की जाँच के लिए आरटी-पीसीआर और आर. ए. टी. पद्धतियों से जाँच शुल्क क्रमशः 700 और 300 रुपए करने के आदेश जारी हो गए हैं। घर से सैंपल लिए जाने पर 200 रुपए की राशि अतिरिक्त रूप से लगेगी। अस्पतालों में बिस्तर क्षमता में निरंतर वृद्धि की जा रही है।




मंत्रियों ने की जागरूकता अभियान की सराहना

केबिनेट की वर्चुअल बैठक में विभिन्न जिलों में उपस्थित मंत्रियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रति आम लोगों को जागरूक बनाने के अभियान की सराहना की। मंत्री  तुलसीराम सिलावट,  कमल पटेल,  प्रद्युमन सिंह तोमर,  इंदर सिंह परमार और डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि जन-जागरण अभियान से कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने में मदद मिलेगी। मंत्रियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के अभियान का समर्थन करते हुए अपनी ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। मंत्री  ओ.पी.एस. भदौरिया ने कहा कि भिंड में बहुत कम मामले कोरोना के सामने आए हैं। वर्तमान में सिर्फ 21 पॉजिटिव प्रकरण हैं। सार्थक प्रयासों से जन-जागृति बढ़ रही है। जिले में 120 रोगियों के लिए उपचार सुविधा उपलब्ध हैं। आम नागरिक मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कर रहे हैं। मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कोई व्यक्ति नहीं कर सकता, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जन-जागरूकता अभियान का संचालन और नेतृत्व प्रशंसनीय है। जन-सहयोग से ही इस संक्रमण को रोका जा सकेगा। बैठक में मंत्रियों द्वारा सुझाव भी दिए गए।