औरत के अकेलेपन के अहसास को मंच पर बयां किया अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी ने Actress Himani Shivpuri narrated the feeling of loneliness of a woman on stage

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-पांच दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह ‘प्रस्तुति उत्सव – 2023’ का समापन प्रसिद्ध अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी अभिनीत नाटक “अकेली ‘ के साथ हुआ। बड़े पर्दे की मशहूर अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी को मंच पर जीवंत अभिनय करते हुए देखना स्थानीय दर्शकों के लिए एक यादगार अनुभव रहा। कंपकंपाती ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में दर्शक नाटक देखने पहुंचे।अकेली कहानी है औरत खासकर भारतीय औरत के अकेलेपन के अहसास की। पुरुषप्रधान भारतीय समाज में नारी को हर अवस्था में अकेलेपन का सामना करना पड़ता है।

औरत के अकेलेपन के अहसास को मंच पर बयां किया अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी ने Actress Himani Shivpuri narrated the feeling of loneliness of a woman on stage

नाटक के पहले भाग में एक बीस साल की युवा लड़की को दिखाया गया है जो अकेले एक गर्ल्स हॉस्टल में रहती है और अकेलेपन में अपने बॉस से प्रेम करने लगती है।बॉस इस संबंध का फ़ायदा उठाता है,उसका शोषण करता है।बाद में लड़की को बॉस की नीयत की असलियत मालूम होती है। फिर दूसरे भाग में एक ऐसी प्रौढ़ औरत आती है जिसके बेटे की मौत हो चुकी होती है और इसी सदमे के कारण उसका पति संन्यासी बन चुका है। औरत जीवन की इस अवस्था में भी ऊर्जा से भरपूर है।उसे बहुत खुशी है कि उसके कुछ दूर के रिश्तेदार बेटी के ब्याह के लिए शहर में आ रहे हैं। वह उत्साहित होकर शादी की तैयारी में लग जाती है। दोनों महिलाएं अंदर से मज़बूत हैं और जीवन की सभी चुनौतियों और परिस्थितियों का सामना करने में सफल होती हैं। वरिष्ठ रंगकर्मी संजय उपाध्याय, प्रस्तुति पटना की सचिव वरीय रंगकर्मी शारदा सिंह सहित कई गणमान्य दर्शकों ने नाटक को सराहा।

इसके पूर्व नुक्कड़ नाटक “पालकी पलना” का प्रदर्शन किया गया। वरिष्ठ रंगकर्मी सुरेश कुमार हज्जू द्वारा निर्देशित व विनोद रस्तोगी द्वारा लिखित इस नाटक को हज्जू म्यूजिकल थियेटर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया।