ताजातरीनमध्य प्रदेश

   लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से पहले ही दिन 20 कोविड मरीजों को घर बैठे मिली राहत 

कोटाKrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>>  लोकससभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर प्रारंभ किए गए ऑक्सीजन  कंसंट्रेटर बैंक का लाभ  पहले दिन से ही दिखने लगा है। हालांकि, यह सुविधा बुधवार से प्रारंभ की जा जानी थी, लेकिन लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकता को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर इसे एक दिन पहले मंगलवार को ही प्रारंभ कर दिया गया।
पहले ही दिन बड़ी संख्या में ऐसे मरीजों के परिजनों के फोन बैंक में आए जिनके परिजनों या तो अस्पताल में जगह नहीं मिली या फिर स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं होने के कारण, घर पर ही क्वारन्टीन होने की सलाह दी गई थी। परन्तु सांस लेने में आ रही तकलीफ के कारण इन मरीजों पर भी खतरा मंडरा रहा था।
ऑक्सीजन  कंसंट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य एवं कॅरियर पाइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी ने बताया कि पहले दिन 20  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ सुविधा प्रारंभ की गई और पहले ही दिन सभी  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लग गए। अधिक  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए आर्डर  दे दिया गया है, जैसे-जैसे  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलते जाएंगे इन्हें मरीजों की सेवा में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
शुभम ग्रुप के निदेशक दीपक राजवंशी ने बताया कि मरीजो को उसकी स्थिति के आधार पर  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। कम  ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीज को 5 लीटर जबकि अधिक  ऑक्सीजन  आवश्यकता वाले मरीज को 10 लीटर का आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाया जा रहा है।
’घर जाकर लगाकर आए कंसंट्रेटर’
ऑक्सीजन  कंसंट्रेटर बैंक में फोन आने के बाद इनके परिजनों को बैंक बुलाकर मरीज का आधार कार्ड, उपचार की पर्ची तथा अन्य आवश्यक कार्यवाही पूरी करवाई गई। इसके बाद मरीजों के लिए कंसंट्रेटर उपलब्ध करवा दिया गया। बैंक का एक कर्मचारी पीपीई किट में परिजनों के साथ उनके घर पहुंचा और मरीज को कंसंट्रेटर लगाया। परिजनो  को कंसंट्रेटर की सार-संभाल तथा ऑपरेटर  करने का तरीका भी बताया गया ताकि आपात स्थिति में वह तत्काल  ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ा सकें।

’केस-1’ दादाबाड़ी निवासी रामप्रताप (बदला हुआ नाम) का सीटी स्कोर 9 और  ऑक्सीजन लेवल 89 है। परिजन उन्हें कई अस्पतालों में ले गए लेकिन बेड नहीं मिला। लेकिन उन्होने जब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर जनसहयोग से संचालित  ऑक्सीजन  कंसंट्रेटेर बैंक कि हैल्प लाईन पर सम्पर्क किया, तो उन्हें घर बैठे  ऑक्सीजन  कंसंट्रेटेर उपलब्ध करवा दिया गया। अब रामप्रताप को सांस लेेने मेें परेशानी नहीं हो रही। वह घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।
’केस-2’ शापिंग सेंटर निवासी उदयभान को डाक्टरों ने घर ही होम क्वरान्टीन होने की सलाह दी है। परन्तु उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी। उन्होंने आॅक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक फोन कर मदद मांगी। अब उन्हें घर पर ही  ऑक्सीजन मिल रहा है।
’ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से मरीज-अस्पताल दोनों को लाभ’
-मरीज घर बैठे  ऑक्सीजन की सुविधा मिलने से परिजनों की देखरेख में उपचार ले पाएगा
-मरीजों का दबाव कम होने से अस्पतालों को भी राहत मिलेगी तथा वह गंभीर रोगियों को देख पाएंगे।

-मरीज का अस्पताल में बड़े वायरल लोड से भी बचाव होगा।
’इन नंबरों पर करें संपर्क’ – ऑक्सीजन  कंसंट्रेटर के लिए जरूरतमंद व्यक्ति बैंक के हैल्पलाइन नम्बर 9057532033 व 9214447097 पर सम्पर्क कर सकता है।