सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करें – संध्या राय

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>> सांसद भिण्ड़-दतिया संध्या सुमन राय की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ”दिशा” की बैठक मंगलवार को न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में सांसद संध्या राय ने सभी अधिकारियों से विभागवार जिले में हो रहे विकास कार्य एवं शासन की अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी स्तर पर हितग्राहियों को दिए जा रहे लाभ की जानकारी प्राप्त की।

 

इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार, वनमण्ड़लाधिकारी प्रियांशी सिंह राठौर, जिला पंचायत के सीईओ अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम दतिया अशोक सिंह चैहान, भाण्ड़ेर अरविन्द सिंह माहौर, आलोक सिंह परिहार, माद्यवेन्द्र सिंह परिहार, रामजी यादव सहित समिति के अन्य सदस्य व संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान सांसद श्रीमती राय ने जिले में हो रहे विकास कार्यो की जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि जिन योजनाओं के तहत् कार्य चल रहे है उनमें गति लाई जाए और समयावधि में पूर्ण किए जाए। जो ठेकेदार गुणवत्ता पूर्ण कार्य नहीं कर रहे हो उन्हें नोटिस देकर गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने के लिए कहा जाए यदि फिर भी कार्य ठीक नहीं हुआ तो उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाए।

 

बैठक में सांसद श्रीमती राय द्वारा जिला पंचायत की समीक्षा करते हुए गौ-शाला मिर्नाण एवं रोजगार गारंटी योजना के तहत्, मनरेगा के तहत् चल रहे कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय सीमा में इनके लक्ष्य पूर्ण किए जाए। उन्होंने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् जिन हितग्राहियों को अभी तक आवास नहीं मिले और वह सूची में पात्र पाए जाते है उन्हें आवास शीघ्र ही स्वीकृत किए जाए ताकि शासन की मंशानुसार सबको अपना पक्का मकान मिल सके। उन्होंने मध्यान्ह भोजन की भी समीक्षा करते हुए वितरण कार्य की जानकारी ली और निरीक्षण करने के लिए भी कहा। निरीक्षण के दौरान कोई कमी पाई गई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों विभिन्न योजनाओं में पेंशन प्रकरण लंबित हो इसके लिए प्रत्येक विकासखंड स्तर पर शिविर लगाकर हितग्राहियों के पेंशन प्रकरण स्वीकृत किए जाए। इस प्रकार उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नमांतरण, बटवारा, सीमांकन के प्रकरणों का भी शिविर लगाकर निराकरण किया जाए।

 

बैठक में सांसद श्रीमती राय द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, भू-अभिलेख, योजना मंडल, विद्युत विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र, सर्व शिक्षा अभियान, खनिज विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, आईटीआई, उद्योग विभाग, राजघाट विभाग, नगर पालिका के अंतर्गत स्मार्ट सिटी, खाद्य विभाग तथा पीएचई सहित अन्य विभागों की समीक्षा की। सांसद श्रीमती राय द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी मेहनत कर केन्द्रीय शासन एवं मध्यप्रदेश शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर जन-जन तक पहुंचाये एवं आम जनता को शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक करें।

 


सांसद संध्या राय ने ग्राम महेबा, मुरेरा में पहुंचकर समूह की महिलाओं से चर्चा

दतिया। सांसद भिण्ड-दतिया संध्या राय द्वारा आज मंगलवार को दतिया प्रवास के दौरान दतिया जिले के ग्राम महेबा, मुरेरा में पहुंचकर जिला पंचायत के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य डे आजीविका मिशन तहत् चले रहे समूह के कार्यो को देखा और महिलाओं से चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने श्रीमती किशोरी बाई से जानकारी हासिल की कि समूह के कार्य किस प्रकार से चलाये जा रहे है।

 

किशोरी बाई ने बताया कि हमारा समूह अम्बेड़कर समूह के नाम से नामांकित है साथ ही समूह में 13 महिलाएं शामिल है जिनका एक खाता समूह के नाम से है इसमें शासन द्वारा हमें 75 हजार रूपये प्राप्त हुए थे जिसके तहत् पूरे समूह ने मिलकर काम किया जिससे हम लोगों ने अभी तक 30 हजार रूपये की किश्ते वापस कर दी है शेष किश्तें भी समय-समय पर वापिस कर दी जायेगी। हमारे समूह ने अभी तक सेनेटाईजर एवं मास्क एवं अन्य कार्य भी इसके तहत् किए है साथ ही जरूरत पड़ने पर समूह की राशि से समूह की महिलाओं की आर्थिक मदद भी की है और राशि महिलाओं द्वारा समूहे के खाते में धीरे-धीरे वापिस की जाती है। उन्हें अन्य लोगों से ब्याज पर पैया नहीं उठाना पड़ता है।

 

समूह से चर्चा करते हुए सांसद श्रीमती राय ने समक्ष में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन महिलाओं को और काम दिया जाए जिससे समूह बराबरा काम करता रहे और इन्हें फायदा भी को सके। उन्होंने समूह की महिलाओं को समझाते हुए कहा कि आप लोग इन समूह के तहत अन्य प्रकार के कार्य भी जैसे अचार, पापड़, बरी, सिलाई-बुनाई आदि कार्य भी कर सकती है।

 

इस दौरान मौके पर उपस्थित जिला पंचायत सीईओ अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि समूह किस प्रकार बनता है और समूह बनाने में कितना समय लगता है। साथ ही यह भी बताया कि इस समूह के लिए आगामी दिनों में एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है जिससे समूह बच्चों की ड्रेस तैयार करेगी। प्रबंधक एनआरएलएम संतमती खलकों ने सांसद श्रीमती राय के सामने मांग करते हुए कहा कि हम चाहते है जो भी सामान समूह बनाये उसके लिए दतिया में एक स्थान दुकान के रूप में मिल जाए जिससे इनके सामान की बिक्री हो सके और इन्हें लाभ भी मिल सके। इस पर सांसद ने जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि इसकी कार्यवाही तत्काल करें जिससे समूहों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इस मौके पर आलोक सिंह परिहार, माद्यवेन्द्र सिंह परिहार आदि उपस्थित रहे।