वेबीनार के माध्यम से स्काउटर गाइडर को परस्पर जोड़ा

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय बूंदी के तत्वाधान में बिगिनर्स कोर्स वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया।
राज्य प्रशिक्षण आयुक्त (स्काउट) बन्ना लाल तथा राज्य संगठन आयुक्त (गाइड) श्रीमती शकुंतला वैष्णव ने संभागीयो को स्काउट गाइड गतिविधि के बारे में बताया। विधिक सहायता सचिव विनोद कुमार वाजा ने स्काउटिंग गाइडिंग आंदोलन में स्काउट गाइड को सामुदायिक सेवा, समाज सेवा के रूप में जोड़ने की बात कही साथ ही कोविड-19 के अंतर्गत मास्क पहनने के लिए जन आंदोलन में स्काउट गाइड द्वारा महत्ती भूमिका निभाई जा रही है।
मंडल प्रशिक्षण आयुक्त गाइड विमलेंद्र राठी ने स्काउटिंग गाइडिंग की विभिन्न विधाओं, सैल्यूट, यूनिफार्म तथा आदर्श वाक्य, नियम प्रतिज्ञा का प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान किया। सर्कल ऑर्गेनाइजर स्काउट गिरिराज गर्ग ने बिगिनर्स कोर्स के माध्यम से स्काउट गाइड संगठन से अध्यापक अध्यापिकाओं को जोड़कर विद्यालय एवं ग्रुप स्तर पर की जा रही गतिविधियों नेशनल ग्रीन कोर इको क्लब कार्यक्रम, तथा कब बुलबुल, स्काउट गाइड, रोवर रेंजर के प्रगति सहित स्काउटिंग आंदोलन और स्काउटिंग क्या है योजना की विस्तृत जानकारी दी। मांगीलाल शेखर ने गाइडिंग के द्वारा बालिका शिक्षा के बारे में बताया। ट्रेनिंग काउंसलर ने ट्रूप रिकॉर्ड, लीडर की योग्यता वृद्धि , गतिविधि आधारित प्रशिक्षण, किचन गार्डन तथा ट्रैकिंग की जानकारी दी।
नीलम श्रीवास्तव, मीना शर्मा, राजेंद्र शर्मा, बाबूलाल राठौर, दशरथ कुमार शर्मा, उर्मूलवरा, महावीर प्रसाद ने कब बुलबुल, स्काउटिंग की विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता के बारे में बताया । बिगिनर्स कोर्स वेबीनार में सभी स्थानीय संघों के निजी एवं राजकीय विद्यालय के संभागी सम्मिलित हुए।