लाल किले से दुश्मन को ललकारा

नईदिल्ली.desk/rubarunews.com>>>>
प्रधानमंत्री मोदी ने 74 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सातवी बार लाल किले से किया देश को संबोधित । लदाख से लेकर अरुणाचल तक, आत्मनिर्भर से लेकर कोरोना की वैक्सीन तक, आतंकवाद से लेकर LAC ओर LOC तक ,इंटेरनेट स्कीम से लेकर डिजिटल हेल्थ मिशन तक ,और न्यू इंडिया से लेकर से मेड फ़ॉर वर्ल्ड तक , अपने पूर्ण देश भक्ति से भरे अवतार में केसरिया साफा और गमछे से बने मास्क में नजर आए मोदी ने
अपने करीबन 86 मिनट के भाषण में जानिए क्या महत्वपूर्ण घोषणा की देश के प्रधानमंत्री ने।
ये रही अहम बाते~~
# उन्होंने कहा कि सीडीएस थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेंगे और उन्हें मिलेगा प्रभावी नेतृत्व, और बतया ”भारत में अब होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ ।
# 6 लाख गाँव तक पहुँचाएगी ऑप्टिकल फाइबर की सुविधाएं।
# परिसिमन के बाद जल्द कराए जाएंगे जम्मू कश्मीर में चुनाव।
# एलओसी से लेकर एलएसी तक, जिस देश ने भी आंख उठाई, भारत के जवानों ने उसका मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही।
#सुरक्षा उपकरणों के स्वदेशी निर्माण की बात कही।
#कोरोना की 3 वैक्सीन के ट्रायल फेज में होने और कोरोना के 1400 लैब देश भर में ।
# पीएम मोदी ने कहा कि आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं, जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं।
# भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है। भारत अब रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भी पूरी क्षमता से जुट गया है। # देश में 1300 से ज्यादा Islands हैं। इनमें से कुछ चुनिंदा Islands को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, देश के विकास में उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है।
# अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा।
# अब NCC का विस्तार देश के 173 border और coastal districts तक सुनिश्चित किया जाएगा। करीब 1 लाख नए NCC Cadets को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।
# मोदी जी ने कहा अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण 10 दिन पहले शुरू ही हुआ है। रामजन्मभूमि मुद्दा जो सदियों से चला आ रहा है, उसका शांति से हल किया हैं।
#डिजिटल हेल्थ मिशन का एलान जिसमे प्रत्येक देश वासी का अपना हेल्थ id होगी जिनमे उनकी स्वास्थ की पूरी जानकारी होगी। और नेशनल साइबर स्कीम की घोषणा ।
#कोरोना काल मे सभी वारियर्स के योगदान और देश के आत्मनिर्भर बनने के बात कही।
# अंत मे उन्हीने वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व की बात कही औऱ बीते वर्ष और कोरोना काल मे उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा हाल में लिए गए कई अहम निर्णयों का जिक्र किया।
बता दें कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से बड़ी संख्या में ये बच्चे शामिल नहीं हो पाए हैं और पूरे कार्यक्रम में सीमित मेहमानों को ही बुलाया गया था। उन्होंने अपनी बात में स्कूली बच्चो को भी याद किया।