बच्चों ने  लोहड़ी का त्यौहार मनाया आकाश में रंग-बिरंगी पतंगे भी  उड़ाई

दतिया Ramji sharanRai/@www.rubarunews.com>> रास-जेबी पब्लिक स्कूल  दतिया पर स्कूली बच्चों द्वारा लोहड़ी का त्यौहार मनाया। इस दौरान विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के लिए आकर्षक पतंगवाजी का भी आयोजन किया गया। रास-जेबी विद्यालय में आज कक्षा नर्सरी से कक्षा 5वीं तक के बच्चों के लिए लोहड़ी उत्सव का आयोजन किया। इस दौरान स्कूली बच्चों विभिन्न प्रकार के रंग बिरंगे परिधान पहनकर विद्यालय आए। इस दौरान बच्चों ने लोहड़ी के त्यौहार के ऊपर कविता सुनाई। कार्यक्रम में बच्चों को बताया गया कि लोहड़ी पंजाब का मुख्य त्यौहार है इस पंजाब में वृहद रूप से मनाया जाता है इस दिन लोहड़ी की पूजा अर्चना कर तिल, गुड़ के लड्डू बांटे जाते है। ऐसा कहा जाता है कि पंजाब में यह त्यौहार सर्दियों के खत्म होने और गर्मी के आगाज के लिए मनाया जाता है। पूरे देश में यह त्यौहार अलग-अलग रूप में मनाया जाता है पंजाब में लोहड़ी, उत्तर भारत में मकर संक्रांति, दक्षिण भारत में पोंगल के रूप में यह मनाया जाता है। इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा लोहड़ी के त्यौहार के आकर्षक गीतों पर डांस किया।
स्कूली बच्चों द्वारा रंग-बिरंगी पतंग उड़ाई गई
लोहड़ी के त्यौहार के अवसर पर विद्यालय में आकर्षक पतंगबाजी का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा आकर्षक रंग बिरंगी पतंगे नीले आसमान में उड़ाई। इस दौरान डोरीमोन, कार्टून, छोटा भीम आदि की पतंगे विद्यालय के बच्चों द्वारा उड़ाई। पतंगवाजी के दौरान बच्चों ने उड़ती हुई पतंगों के आपस में पेंच भी लड़ाई। पतंगवाजी के अवसर पर विद्यालय में चायना मंजा एवं चायना चरखे का उपयोग नहीं किया गया था केवल देशी मंजा एवं चरखे का उपयोग किया गया था। इस दौरान इको फैन्ड्रली पंतग का भी उपयोग किया गया। इस दौरान बच्चों को बताया गया कि पतंग उड़ाते से उंगली का मंजा से कटने का डर रहता है अतः पतंग सावधानी से उड़ाये, पतंग उड़ाने के लिए उपयुक्त व सरुक्षित स्थान का चयन करने की सलाह भी दी गई।
कार्यक्रम में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री अतुल जैन द्वारा सभी को लोहड़ी की बधाई दी। कार्यक्रम में विद्यालय का स्टाफ सीनियर कोर्डीनेडर नवीला कुरैशी, दिव्या कुशवाहा सीसीए एन्चार्ज, प्राचाी गोस्वामी,  भानूप्रिया खड्डर, श्रीमती कीर्ति रिछारिया, शिवानी गुप्ता, व्याख्या रावत, सीमा श्रीवास्तव, श्रीमती रचना सक्सैना, श्रीमती शिवानी पचैरी, ग्रीसा वद्या,  मानया सरावगी, यासमीन, ऐश्वर्या मिश्रा, दिव्या कुकरेजा, शिवा गुबरेले, नम्रता श्रीवास्तव, अल्का गौतम सहित विद्यालय का अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com